DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BSEB: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में दाखिले के लिए पहली सूची जारी

bihar school examination board,  intermediate compartmental exam 2018

बिहार बोर्ड ने इंटर नामांकन के लिए प्रथम चयनित सूची जारी कर दी है। अब प्रदेश भर के 3262 इंटर स्कूल और कॉलेज में नामांकन शुरू होगा। प्रथम सूची के आधार पर चयनित छात्रों का नामांकन 20 से 25 अगस्त तक होगा।

इसकी जानकारी बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने रविवार को दी। उन्होंने बताया कि इंटर नामांकन को लेकर 11 लाख 46 हजार 790 ऑनलाइन आवेदन आये थे। इसमें प्रथम सूची में कुल 9 लाख 81 हजार 285 छात्रों को शामिल किया गया है। यह कुल आवेदन का 85.53 फीसदी है। लगभग दो लाख छात्रों को इंटर नामांकन के लिए इंतजार करना होगा।

इंटर नामांकन में उन छात्रों को सुविधा मिली है जो उसी स्कूल में नामांकन लेना चाह रहे हैं जहां से उन्होंने मैट्रिक उत्तीर्ण किया है। ऐसे छात्र उसी स्कूल में नामांकन ले सकते हैं। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि 4 लाख 41 हजार 283 छात्र को उनके स्कूल या उससे बेहतर विकल्प वाले स्कूल में नामांकन का मौका दिया गया है। इसमें दो लाख 73 हजार 790 छात्रों ने अपने ही स्कूल में नामांकन के लिए आवेदन दिया था। वहीं 1 लाख 22 हजार 7 छात्रों ने दूसरे स्कूल का विकल्प दिया था। ऐसे 3 लाख 95 हजार छात्रों को यह मौका दिया गया है। ऐसे छात्र अगर मेरिट में नहीं हैं तो भी उन्हें वेटेज दिया गया है।

दो सितंबर को निकलेगी दूसरी सूची 
प्रथम सूची के तहत नामांकन 20 से 25 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान हर दिन नामांकन के बाद कॉलेज और स्कूल ओएफएसएस वेबसाइट पर जाकर अपडेट करेंगे। कॉलेज और स्कूल द्वारा जो अपडेट किया जायेगा, उसी आधार पर इंटर नामांकन की दूसरी सूची जारी होगी। दूसरी चयन सूची दो सितंबर को जारी होगी।

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि मैट्रिक कंपार्टमेंटल में जो छात्र सफल होंगे, उन्हें दूसरी और तीसरी चयन सूची में नामांकन का मौका मिलेगा। इन छात्रों को आवेदन करने का मौका भी दिया जायेगा।

ओएफएसएस वेबसाइट पर इंटर नामांकन के लिए कटऑफ भी जारी
बोर्ड ने ओएफएसएस वेबसाइट पर इंटर नामांकन के लिए कटऑफ भी जारी कर दिया है। यह कटऑफ हर जिला के कॉलेज और स्कूल वाइज है। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि छात्र ओएफएसएस वेबसाइट पर जाकर अपना कटऑफ देख सकते हैं। इससे उन्हें नामांकन की पूरी जानकारी मिल जायेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BSEB bihar board inter admission Ist list released