Tuesday, January 18, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरBSEB Bihar Board Inter Admission 2021 : ऑनलाइन इंटर नामांकन पोर्टल पर वोकेशनल कोर्स का विकल्प नहीं, छात्र परेशान

BSEB Bihar Board Inter Admission 2021 : ऑनलाइन इंटर नामांकन पोर्टल पर वोकेशनल कोर्स का विकल्प नहीं, छात्र परेशान

वरीय संवाददाता,भागलपुरAlakha Singh
Fri, 08 Oct 2021 07:18 PM
BSEB Bihar Board Inter Admission 2021 : ऑनलाइन इंटर नामांकन पोर्टल पर वोकेशनल कोर्स का विकल्प नहीं, छात्र परेशान

इस खबर को सुनें

BSEB Bihar Board Inter Admission 2021 : बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया का आखिरी चरण चल रहा है, लेकिन इसके पोर्टल पर वोकेशनल कोर्स का कोई जिक्र नहीं है। ऐसे में छात्र न सिर्फ परेशान हो रहे हैं बल्कि शिक्षकों को भी छात्र नहीं मिल रहे हैं।

इंटरमीडिएट में तीन मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन हो चुका है। अब ऑनस्पॉट नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन हो रहे हैं। इसकी अंतिम तिथि बढ़ाकर 9 अक्टूबर कर दी गई है। लेकिन शुरू से लेकर अभी तक ओएफएसएस पर सिर्फ आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स विषय विकल्प के रूप में रहता है। यहां दिये गये विषयों के विकल्प में वोकेशनल कोर्स का एक भी विषय शामिल नहीं किया गया है।

जिला स्कूल के वोकेशनल के शिक्षक साकेत बिहारी ने कहा कि पोर्टल पर वोकेशनल कोर्स का विषय नहीं दिखने के कारण छात्रों को पता ही नहीं चल रहा है कि उनके पास ये भी विकल्प हैं। ऐसे में वोकेशनल कोर्स में नामांकन नहीं हो पा रहे हैं। जबकि उनके पास यह विकल्प ऑफलाइन के रूप में उपलब्ध हैं। ये छात्र चाहें तो ऑफलाइन आवेदन करके नामांकन ले सकते हैं।

नौकरियों में भी मिले विकल्प
साकेत ने कहा कि जबतक ऑनलाइन नामांकन नहीं शुरू हुआ था, जिला स्कूल में 20- 22 नामांकन हो जाते थे जबकि अब नामांकन कम होने लगे हैं। अभी तक एक भी नामांकन नहीं हुआ है। मोक्षदा विद्यालय की प्राचार्य वीणा सिंह ने कहा कि उनके यहां भी एक भी नामांकन नहीं हुआ है। साकेत बिहारी ने कहा कि सिर्फ पोर्टल में ही नहीं अन्य कारणों से भी नामांकन नहीं हो पा रहा है। इसमें आगे की पढ़ाई की भी सुविधा देने पर बल दिया जाना चाहिए। इसके साथ इन विषयों के पढ़ने वाले को आगे नौकरियों में भी अवसर दिया जाये ताकि वोकेशनल कोर्स को और बढ़ावा मिले।

छह स्कूलों में चलता है वोकेशनल कोर्स
जिले के छह स्कूलों में वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई विभिन्न ट्रेडों में होती है। इसमें जिला स्कूल में इलेक्ट्रॉनिक्स, राजकीय बालिका उच्च विद्यालय में टेक्सटाइल और ब्यूटी पार्लर, मोक्षदा बालिका में ब्यूटी पार्लर, टीएनबी कॉलेजिएट में सेरिकल्चर, मारवाड़ी पाठशाला में सेरिकल्चर, कंप्यूटर साइंस और टेक्सटाइल डिजायन, नवगछिया उच्च विद्यालय में मैकेनिकल (ऑटोमोबाइल) और इलेक्ट्रीकल एंड डोमोस्टिक अपलायंस की पढ़ाई होती है। ऑनलाइन नामांकन में कहीं भी इसको मेंशन नहीं किया गया है।

भागलपुर के जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बतया कि जिन स्कूलों में इसकी पढ़ाई होती है। उनके माध्यम से इन विषयों के प्रचार-प्रसार कराया जायेगा। इसके लिए प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया जाएगा ताकि नामांकन की संख्या को बढ़ाई जा सके। 

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें