ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBSEB Bihar Board Exam : परीक्षा केंद्रों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, माइक से दी जाएगी हर जानकारी

BSEB Bihar Board Exam : परीक्षा केंद्रों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, माइक से दी जाएगी हर जानकारी

इंटर परीक्षा में सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जायेगी। हर केंद्र पर सीसी टीवी कैमरा लगाया जायेगा ताकि कदाचार मुक्त परीक्षा ली जा सके। राज्यभर में 1471 परीक्षा केंद्र पर लगभग 11768 सीसीटीवी कैमरे लगाए...

BSEB Bihar Board Exam : परीक्षा केंद्रों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, माइक से दी जाएगी हर जानकारी
वरीय संवाददाता,पटनाSun, 23 Jan 2022 08:49 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इंटर परीक्षा में सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जायेगी। हर केंद्र पर सीसी टीवी कैमरा लगाया जायेगा ताकि कदाचार मुक्त परीक्षा ली जा सके। राज्यभर में 1471 परीक्षा केंद्र पर लगभग 11768 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसकी पूरी जिम्मेवारी संबंधित जिला शिक्षा कार्यालय की होगी। बिहार बोर्ड की मानें तो जिला शिक्षा पदाधिकारी को खुद सीसीटीवी कैमरे की मॉनिटरिंग करनी होगी। इसके लिए हर स्कूल में कंट्रोल रूम भी बनाया जायेगा। सीसी टीवी कैमरे पर केंद्राधीक्षक को नजर रखनी है।

ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षार्थियों के बीच सामाजिक दूरी रखनी है। ऐसे में बोर्ड द्वारा पहले निर्देश दिया है कि अगर कक्षा की कमी हो तो बरामदे और पंडाल-टेंट में परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था करें। ऐसे में उन सभी बरामदे, पंडाल आदि में भी सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे। इससे हर केंद्र पर इस बार सीसीटीवी कैमरों की संख्या दोगुनी रहेगी।

मॉनिटर से होगा निरीक्षण : हर कमरे की पूरी गतिविधियों पर केंद्राधीक्षक नजर रखेंगे। बोर्ड की मानें तो परीक्षा के बीच में खुद केंद्राधीक्षक निरीक्षण भी करेंगे। वहीं संबंधित डीईओ द्वारा हर केंद्र पर लगे सीसीटीवी कैमरे की समीक्षा की जायेगी।

हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है। सीसीटीवी कैमरे से परीक्षा पर पूरी नजर रखी जायेगी, जिससे नकल करने से परीक्षार्थियों को रोका जा सके। -अमित कुमार, डीईओ पटना

माइक से दी जायेगी हर जानकारी

परीक्षार्थियों के बीच हर सूचना समय से मिले, इसके लिए हर केंद्र पर माइक की व्यवस्था रहेगी। परीक्षा केंद्र पर प्रवेश से लेकर परीक्षा समाप्त होने तक की सूचना माइक से दी जाएगी। छात्रों को किसी से पूछने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा किस रोल नंबर को किस कक्षा में जाना है, इसकी भी जानकारी माइक से छात्रों को दी जायेगी।

Virtual Counsellor