ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा में अब फोटो आईडी भी जरूरी, सिर्फ एडमिट कार्ड से नहीं चलेगा काम

बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा में अब फोटो आईडी भी जरूरी, सिर्फ एडमिट कार्ड से नहीं चलेगा काम

बिहार बोर्ड ने कदाचारमुक्त मैट्रिक व इंटर परीक्षा के लिए तगड़ी व्यवस्था की है। आधार कार्ड से उत्तर पुस्तिका पर प्रिंटेड फोटो का मिलान होगा। एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड या फोटो IDले जाना होगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा में अब फोटो आईडी भी जरूरी, सिर्फ एडमिट कार्ड से नहीं चलेगा काम
Pankaj Vijayमुख्य संवाददाता,पटनाThu, 14 Dec 2023 08:22 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा के लिए अब केवल प्रवेश पत्र दिखाने से काम नहीं चलेगा। प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड या फोटोयुक्त परिचय पत्र दिखाना जरूरी है। इसमें स्कूल का आईकार्ड भी होगा। पहली बार बोर्ड ने यह व्यवस्था की है। अब तक केवल प्रवेश पत्र के साथ ही केंद्र में प्रवेश मिलता था। लगभग सभी छात्रों के पास आधार कार्ड है। ऐसे में छात्रों को आधार कार्ड लेकर ही केंद्र में आना चाहिए। आधार कार्ड के फोटो का मिलान उत्तरपुस्तिका पर प्रिंटेड फोटो से किया जाएगा। 

बोर्ड ने अब उत्तरपुस्तिका पर भी परीक्षार्थी की फोटो प्रिंटेड करना शुरू किया है। इसके अलावा उपस्थिति पत्रक पर भी परीक्षार्थी की तस्वीर रहती है। इससे भी मिलान किया जाएगा। बोर्ड के अनुसार प्रवेश पत्र के अलावा अब कई जगहों पर परीक्षार्थी की तस्वीर इस्तेमाल होती है। इससे कदाचार मुक्त परीक्षा लेने में आसानी होती है। वर्ष 2024 की परीक्षा के दौरान परीक्षा हॉल में निर्धारित सीट पर छात्र का रोल नंबर और रोल कोड रहेगा। छात्रों को किसी तरह की दिक्कतें नहीं होगी और वो अपना रोल नंबर देखकर अपनी सीट पर बैठ सकेंगे।

छात्रों की सुविधा के लिए ये सारी व्यवस्था की गयी है। छात्र को केवल बोर्ड द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों को मानना है। केंद्र पर जाएं और आराम से परीक्षा देकर वापस आ जाएं। -आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार बोर्ड

Virtual Counsellor