ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBSEB Bihar Board : मैट्रिक व इंटर सिलेबस का ई-कंटेंट भेजेगा बिहार बोर्ड

BSEB Bihar Board : मैट्रिक व इंटर सिलेबस का ई-कंटेंट भेजेगा बिहार बोर्ड

BSEB 9वीं से 12वीं तक के सभी विषयों का ई-कंटेंट तैयार करेगा। गर्मी छुट्टी तक स्कूलों को ई-कंटेट उपलब्ध करवा दिया जायेगा। विद्यार्थियों को उनके मोबाइल पर भी सिलेबस की सॉफ्ट कॉपी भेजी जाएगी।

BSEB Bihar Board : मैट्रिक व इंटर सिलेबस का ई-कंटेंट भेजेगा बिहार बोर्ड
वरीय संवाददाता,पटनाSun, 08 May 2022 07:32 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

BSEB Bihar Board : नौंवी से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए अब ई-कंटेंट तैयार किया जाएगा। इसको लेकर बिहार बोर्ड ने विशेषज्ञों की टीम बनाई है। ई-कंटेंट में सारे विषयों को शामिल किया गया है। बिहार बोर्ड द्वारा नौंवी से 12वीं तक के सभी विषयों का ई-कंटेंट तैयार किया जा रहा है। गर्मी छुट्टी तक स्कूलों को ई-कंटेट उपलब्ध करवा दिया जायेगा। इसके अलावा सभी विद्यार्थियों को उनके मोबाइल पर भी सिलेबस की सॉफ्ट कॉपी उपलब्घ करवायी जाएगी। बोर्ड द्वारा ई-कंटेंट तैयार करना शुरू कर दिया गया है।

नौंवी से 12वीं तक की किताबों की कमी आए दिन विद्यार्थियों को होती है। किताबों की कमी को दूर किया जा सके, इसके लिए बिहार बोर्ड पूरे सिलेबस का ई-कंटेंट तैयार कर रहा है। बिहार बोर्ड की मानें तो ई-कंटेंट से छात्र अच्छे से पढ़ाई कर पाये, इसके लिए स्कूलों में कंप्यूटर की संख्या भी बढ़ाई जायेगी।

स्कूल का रूटीन बदल जायेगा : बोर्ड द्वारा सभी स्कूलों को ऑनलाइन ई-कंटेंट भेजा जायेगा। यह सॉफ्ट कॉपी में होगा। इससे स्कूल का रूटीन बदल जायेगा। स्कूल में शिक्षक की कक्षा के अलावा छात्रों को ई-कंटेंट से सेल्फ स्टडी करने का मौका मिलेगा। अभी तक सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों की केवल मैनुअल ही पढ़ाई होती थी।

विषयवार ई-कंटेंट को मैट्रिक और इंटर परीक्षा पैटर्न के अनुसार तैयार किया जायेगा। जिससे नौंवी से 12वीं तक छात्र की तैयारी अच्छे से हो सकेगी। बोर्ड परीक्षा के अलावा छात्र प्रतियोगी परीक्षा की भी तैयारी कर पाएंगे। ई-कंटेंट की सुविधा होने से बच्चे जहां चाहे अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे।

बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद कुमार ने कहा कि ई-कंटेंट हर छात्र के मोबाइल पर भी उपलब्ध होगा। इससे छात्रों की किताबों की कमी को पूरा किया जा सकेगा। छात्र जहां चाहें अपनी पढ़ाई कर पायेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें