ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरBSEB bihar board:लॉट्स एप से जुड़े मैट्रिक-इंटर के 15 लाख परीक्षार्थी

BSEB bihar board:लॉट्स एप से जुड़े मैट्रिक-इंटर के 15 लाख परीक्षार्थी

 BSEB : मैट्रिक और इंटर परीक्षा की तैयारी छात्र बेहतर तरीके से कर सकें इसके लिए ई-लॉट्स एप की शुरुआत की गयी है। अभी तक इस एप से 15 लाख चार हजार 363 परीक्षार्थी जुड़ चुके हैं। राज्य भर से हर सा

BSEB bihar board:लॉट्स एप से जुड़े मैट्रिक-इंटर के 15 लाख परीक्षार्थी
Anuradha Pandeyवरीय संवाददाता।,पटनाSun, 27 Nov 2022 06:42 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

 टना, वरीय संवाददाता। मैट्रिक और इंटर परीक्षा की तैयारी छात्र बेहतर तरीके से कर सकें इसके लिए ई-लॉट्स एप की शुरुआत की गयी है। अभी तक इस एप से 15 लाख चार हजार 363 परीक्षार्थी जुड़ चुके हैं। राज्य भर से हर साल 30 लाख से अधिक परीक्षार्थी मैट्रिक और इंटर परीक्षा में शामिल होते हैं। अब तक 50 फीसदी से अधिक परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। वहीं शिक्षा विभाग ने आठ दिसंबर तक ई-लॉट्स एप से जुड़ने की तिथि आठ दिसंबर तक विस्तारित की है।

ज्ञात हो कि मैट्रिक और इंटर परीक्षार्थियों के लिए ई-लॉट्स एप पर सभी पाठ्य पुस्तकें, पूरक सामग्री, हर चैप्टर की वीडियो और ऑडियो को डाला गया है। इसके साथ ही लगभग पांच सौ शिक्षकों को एक्सपर्ट के तौर पर जोड़ा गया है। छात्र को किसी भी तरह की दिक्कत होने पर शिक्षकों से संपर्क कर सकते हैं। छात्रों की सुविधा के लिए प्रश्न लिख कर, आवाज रिकॉर्ड कर भी प्रश्न भेज सकते हैं। छात्रों को यह सुविधा बोर्ड परीक्षा तक मिलेगी। एक बार रजिस्टर्ड हो जाने के बाद छात्र हर चैप्टर को ऑनलाइन पढ़ सकते हैं। दिक्कत होने पर शिक्षकों से संपर्क कर सकते हैं।

कक्षा एक से 12वीं तक का सिलेबस ऑनलाइन शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा एक से 12वीं तक की सभी पाठ्य पुस्तकें, पूरक पुस्तकें और हर चैप्टर का वीडियो बना कर अब ई-लॉट्स एप पर डाला गया है। इसे छात्र मोबाइल से डाउनलोड कर पढ़ाई कर सकते हैं। इसमें दसवीं और 12वीं के अलावा हर कक्षा के सभी विषयों के चैप्टर को डाला गया है।

मेधा सॉफ्ट पोर्टल पर ई-लॉट्स एप का लिंक दिया गया है। इसकी जानकारी डीईओ के माध्यम से सभी स्कूलों को दी गई है। स्कूल के शिक्षकों को कक्षा के सभी छात्र-छात्राओं को एप से जोड़ना है। इससे इसकी संख्या अधिक से अधिक बढ़े। छात्र अपनी तैयारी बेहतर कर सकेंगे। ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण काल में बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा उन्नयन एप शुरू किया गया था। इसमें भी छात्रों को रजिस्ट्रेशन करवा कर बोर्ड परीक्षा की तैयारी करवायी जाती है।