ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरBSEB Bihar Board 12th Exam 2021 : बिहार बोर्ड इंटर गणित प्रश्न पत्र के हर सेक्शन में होंगे लगभग दोगुने विकल्प

BSEB Bihar Board 12th Exam 2021 : बिहार बोर्ड इंटर गणित प्रश्न पत्र के हर सेक्शन में होंगे लगभग दोगुने विकल्प

बिहार बोर्ड इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 में गणित में परीक्षार्थियों को लगभग दोगुने विकल्प मिलेंगे। गणितज्ञ प्रो. केसी सिन्हा के अनुसार, बिहार बोर्ड ने वस्तुनिष्ठ, लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न...

BSEB Bihar Board 12th Exam 2021 : बिहार बोर्ड इंटर गणित प्रश्न पत्र के हर सेक्शन में होंगे लगभग दोगुने विकल्प
Pankaj Vijayवरीय संवाददाता,पटनाFri, 04 Dec 2020 10:03 AM

बिहार बोर्ड इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 में गणित में परीक्षार्थियों को लगभग दोगुने विकल्प मिलेंगे। गणितज्ञ प्रो. केसी सिन्हा के अनुसार, बिहार बोर्ड ने वस्तुनिष्ठ, लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में विकल्पों की संख्या बढ़ा दी है। हालांकि, बिहार बोर्ड ने अभी इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की है। हिन्दुस्तान कार्यालय में आयोजित इंटर परीक्षा की टेली काउंसिलिंग में प्रो. केसी सिन्हा ने परीक्षार्थियों को टिप्स देते हुए यह जानकारी दी। पटना सायंस कॉलेज से सेवानिवृत प्रो. केसी सिन्हा ने छात्रों को बताया कि वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या इस बार करीब सौ रहेगी। लघु उत्तरीय सवाल 30 और दीर्घ उत्तरीय आठ प्रश्न रह सकते हैं। ज्ञात हो कि इंटरमीडिएट 2021 की परीक्षा दो से 14 फरवरी तक आयोजित की जायेगी। 

सिलेबस कम करने के छात्रों के सवाल पर प्रो. केसी सिन्हा ने बताया कि बोर्ड ने किसी चैप्टर में कटौती नहीं की है लेकिन प्रश्नों के विकल्प बढ़ा दिए हैं। इससे परीक्षार्थियों को घबराने की जरूरत नहीं है, उन्हें सहूलियत ही होगी।  प्रो. सिन्हा ने बताया कि बोर्ड ने सिलेबस को कम नहीं किया है बल्कि प्रश्नों की संख्या इस बार बढ़ा दी है। 

दो महीने का समय है अभ्यास पर दें अधिक जोर 
उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि जितना अभी तक पढ़ा है, उसका अभ्यास ज्यादा से ज्यादा करें। अब दो महीने ही बचे हैं। ऐसे में नया पढ़ने से अधिक जो पढ़ा है, उसी का अभ्यास करें। वस्तुनिष्ठ प्रश्न हर चैप्टर से आएंगे। लेकिन प्रश्नों की संख्या अधिक होने से आपने जो चैप्टर पढ़ा होगा, उससे ही उत्तर लिख पाएंगे। कैलकुलश चैप्टर से 40 फीसदी प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

BSEB Bihar Board Inter Matric sent up exam 2021 : बिहार बोर्ड ने इंटर मैट्रिक सेंटअप परीक्षा के शेड्यूल में किया बदलाव

हर चैप्टर के फॉर्मूले पर दें विशेष जोर 
गणितज्ञ प्रो. केसी सिन्हा ने बताया कि छात्रों को हर चैप्टर के फॉर्मूला पर विशेष जोर देने की सलाह दी। कहा कि वस्तुनिष्ठ प्रश्न में फॉर्मूला से ही ज्यादातर प्रश्न रह सकते हैं। इस कारण फॉर्मूला को अच्छे से तैयार करें। इसका फायदा यह होगा कि छात्र जो भी चैप्टर पढ़े होंगे, उससे उनके प्रश्न आ जायेंगे। प्रो. सिन्हा ने बताया कि बोर्ड ने सिलेबस को कम नहीं किया है बल्कि प्रश्नों की संख्या इस बार बढ़ा दी है। 

ज्यादातर प्रश्न फॉर्मूला बेस्ट से ही रह सकते हैं
प्रो. सिन्हा ने छात्रों को हर चैप्टर के फॉर्मूला पर विशेष जोर देने की सलाह दी। कहा कि वस्तुनिष्ठ प्रश्न में फॉर्मूला से ही ज्यादातर प्रश्न रह सकते हैं। इस कारण फॉर्मूला को अच्छे से तैयार करें। इसका फायदा यह होगा कि छात्र जो भी चैप्टर पढ़े होंगे, उससे उनके प्रश्न आ जायेंगे।

महत्वपूर्ण चैप्टर 
’  प्रोबैब्लिटी डिस्ट्रब्यूशन
’  लीनियर प्रोग्रामिंग (इसमें लैंग्वेज और एरिया वाले से प्रश्न नहीं रहेंगे)
’  वेक्टर एंड थ्रीडी (इससे ऑब्जेक्टिब और सब्जेक्टिब प्रश्न रहेंगे)
’  मैट्रिक्स डटमनांट 
’  प्रोपर्टीज ऑफ डिफनिट इंट्रीग्रेनर 
’  इन्वर्स सर्कुलर फंक्शन 
’  इंडिफिनिट इंट्रीग्रेशन 
’  डिफ्रेंशियल 

इन बातों का रखें ख्याल 
- वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए केवल फॉर्मूले को याद करें। ये सारे वैकल्पिक यानी मल्टीपल च्वाइस वाले प्रश्न रहेंगे। 
- लघु उत्तरीय प्रश्न में चैप्टर के अंदर से भी प्रश्न रह सकते हैं। इसका उत्तर दो या तीन स्टेप में देना चाहिए। 
- दीर्घ उत्तरीय के हर प्रश्न में फॉर्मूला जरूर बनाएं। इससे अच्छे अंक आते हैं। इसका उत्तर भी स्टेपवाइज देना चाहिए। 

इन छात्रों ने पूछे सवाल
कन्हैया कुमार-गोपालगंज, बंटी कुमार-पटना, अमन कुमार-खगड़िया, आयुष-छपरा, विश्वजीत कुमार-वैशाली, मो. कामरान आलम-मुजफ्फरपुर, विक्रम कुमार-समस्तीपुर, मानव कुमार-खगड़िया, प्रभात कुमार-सहरसा, शैलेश कुमार-छपरा, हर्ष राज-मधेपुरा, सपन कुमार-भागलपुर, राज कुमार-बक्सर, मुकुल तिवारी-बेतिया, मो. करीम आलम-भागलपुर, मयंक कुमार-मुजफ्फरपुर, प्रकाश-पटना, शिवम कुमार-बांका, मो. सवन अनवर-पूर्णिया, अमर कुमार-समस्तीपुर, मंजीत कुमार-छपरा, काजल कुमारी- औरंगाबाद, सोनू कुमार-छपरा, नवलेश-पूर्वी चंपारण, मो. सनैउल आलम-पूर्णिया, सूरज कुमार- भागलपुर, मो. राजू-पटना, अनिल कुमार-सीवान, मुकेश कुमार-पटना, निर्भय कुमार-खगौल पटना आदि।  

epaper