ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBSEB Bihar Board 10th Result 2024: कॉपी चेकिंग में तेजी, बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट और पहले आने की उम्मीद

BSEB Bihar Board 10th Result 2024: कॉपी चेकिंग में तेजी, बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट और पहले आने की उम्मीद

BSEB Bihar Board 10th Result 2024:बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन एक से दस मार्च तक होगा। इ परिणाम अंतिम सप्ताह में आएंगे। कंप्यूटर ऑपरेटरों को भी मूल्यांकन केंद्र पर प्रतिनियुक्त

BSEB Bihar Board 10th Result 2024: कॉपी चेकिंग में तेजी, बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट और पहले आने की उम्मीद
Anuradha Pandeyवरीय संवाददाता।,पटनाTue, 27 Feb 2024 07:52 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन एक से दस मार्च तक होगा। इ परिणाम अंतिम सप्ताह में आएंगे। सूबे में 250 से अधिक तो पटना जिले में 11 मूल्यांकन केंद्र बनाये गये हैं।

मूल्यांकन के बाद अंकों की इंट्री उसी दिन होगी
कंप्यूटर ऑपरेटरों को भी मूल्यांकन केंद्र पर प्रतिनियुक्त किया गया है। जांच के बाद अंकों की ऑनलाइन इंट्री उसी दिन होगी। एक सेट पर मेकर्स और तीन कंप्यूटर के एक सेट पर चेकर्स द्वारा इंट्री की जाएगी। पांच चरण में अंकों को चेक किया जाएगा। बोर्ड ने निर्देश दिया है कि एक कंप्यूटर सेट पर कर्मी द्वारा एक पूरे बैग की इंट्री की जाएगी।

पटन में तीन हजार से अधिक शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति हुई है। विषयवार सह परीक्षकों एवं प्रधान परीक्षकों का नियुक्ति पत्र बिहार परीक्षा समिति की वेबसाइट https//biharboardonline.bihar.gov.in/ या http//teach.biharboardonline.com/ पर अपलोड है। साथ ही हार्ड कॉपी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में भेजा जा रहा है। हार्ड कॉपी 28 व 29 फरवरी तक वितरण के लिए उपलब्ध रहेगा। समिति ने कहा है कि माध्यमिक स्तर के मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान जिला शिक्षा कार्यालय से अपने विद्यालय के शिक्षकों का नियुक्ति पत्र प्राप्त कराते हुए मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को विरमित करेंगे। मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षक खुद से समिति की वेबसाइट पर जाकर नियुक्ति पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

योगदान नहीं करने पर होगी कार्रवाई
बिहार बोर्ड ने साफ कहा है कि शिक्षक अगर मूल्यांकन कार्य में शामिल नहीं होते हैं तो उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। समिति ने सभी जिलों को स्पष्ट रूप से निर्देश दिया है कि जिन मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य के लिए शिक्षक उपस्थित नहीं होते हैं या शिक्षकों की कमी होती है तो, उन केंद्रों पर अन्य विषवार शिक्षकों को लगाया जा सकता है। नियुक्ति के लिए जिला पदाधिकारी अथवा जिला शिक्षा पदाधिकारी के अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होगी।

 

Virtual Counsellor