DA Image
11 जुलाई, 2020|7:13|IST

अगली स्टोरी

BSEB Bihar Board 10th Result 2020: जानें बिहार बोर्ड मैट्रिक के पासिंग मार्क्स और ग्रेस मार्क्स नियम

bseb bihar board 10th result  file photo

BSEB Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे करीब 15 लाख छात्रों का इंतजार भी खत्म हो गया। इस बार जहां कुल 80.59 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं, वहीं 96 फीसदी आंक के साथ हिमांशु राज ने राज्य में टॉप किया है। साथ ही बिहार के टॉप 40 में रोहतास के आठ छात्र शामिल हैं।

परीक्षार्थी अपना रिजल्ट ( Bihar Board Matric Result 2020 ) बोर्ड वेबसाइट biharboardonline.com और onlinebseb.in पर देख सकते हैं। इसके अलावा परीक्षार्थी आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान की वेबसाइट www.livehindustan.com पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं।

ये हैं पासिंग और ग्रेस मार्क्स नियम

पिछले कुछ दिनों से बिहार बोर्ड पोस्ट इवैल्यूएशन प्रक्रिया, वेरिफिकेशन और रिजल्ट अपलोडिंग से जुड़े कार्य में लगा हुआ था। परिणाम का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स को पासिंग मार्क्स और बिहार बोर्ड की ग्रेस मार्क्स पॉलिसी के बारे में भी पता होना चाहिए। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा पास करने के लिए छात्रों को कितने नंबर लाने होंगे - 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार मैट्रिक परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 30 फीसदी मार्क्स लाने आवश्यक है। यानी हर विषय में छात्र के 100 में से कम से कम 30 मार्क्स होने चाहिए। एग्रीगेट 150 अंक होना जरूरी है। छात्र को पास घोषित होने के लिए इंग्लिश और ऑप्शनल सब्जेक्ट (वैकल्पिक विषय) को छोड़कर अन्य सभी विषयों में पास होना होगा। सोशल साइंस और साइंस समेत प्रैक्टिल विषयों में छात्र को थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट दोनों में पास होना जरूरी होगा और इसके लिए 100 में से कम से कम 30 अंक लाने होंगे। 

Bihar Board 10th Result 2020: आज भी बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट के इंतजार में छात्र

ग्रेस मार्क्स पॉलिसी
पास प्रतिशत बेहतर करने के लिए बिहार बोर्ड ने ग्रेस मार्क्स देने की नीति अपना रखी है।  इसके मुताबिक अगर कोई छात्र किसी एक विषय में 8 प्रतिशत या इससे कम नंबर या दो विषयों में 4-4 प्रतिशत व उससे कम नंबर से फेल हो जाता है तो ​उसे ग्रेस नंबर देकर अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाता है। वहीं अगर कोई छात्र कुल 75 प्रतिशत अंक (एग्रीगेट) हासिल करता है और किसी एक विषय में 10 प्रतिशत से कम नंबर से फेल हो जाता है तो उसे पास घोषित कर दिया जाता है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:BSEB Bihar Board 10th Result 2020: Know passing marks grace marks policy check bseb matric passing rules required marks