DA Image
1 जून, 2020|1:59|IST

अगली स्टोरी

BSEB Bihar Board 10th result 2020: हो गए आधे टॉपर्स के इंटरव्यू, कल आ सकता है बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट

बिहार में मैट्रिक (Bihar Matric Result 2020) की परीक्षा के नतीजे (Bihar board matric result date) का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। कॉपियों की जांच काम पिछले सप्ताह खत्म होने के बाद बिहार बोर्ड ने मैट्रिक के आधे टॉपर्स का वेरिफिकेशन और इंटरव्यू सोमवार को कर लिया।  बचे हुए आधे टॉपर्स के वेरिफिकेशन और इंटरव्यू का काम कल यानी मंगलवार को खत्म हो जाने की संभावना है।  बोर्ड के सूत्र बता रहे हैं कि सबकुछ तय कार्यक्रम के तहत हुआ तो 20 मई को मैट्रिक के नतीजे जारी किए जा सकते हैं। इसके साथ ही बिहार बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा देने वाले 15 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार भी खत्म हो जाएगा।

पिछले साल बिहार बोर्ड ने टॉपर्स का वेरिफिकेशन और इंटरव्यू होने के बाद 6 अप्रैल को नतीजे जारी कर दिए थे। इस साल इंटर का रिजल्ट तो लॉकडाउन की शुरुआत में 24 मार्च को ही आ गया था लेकिन मैट्रिक की कॉपियों की जांच का काम रुक जाने की वजह से इसमें करीब डेढ़ महीने की देरी हो गई। 6 मई को मैट्रिक की कॉपियों की जांच दोबारा शुरू हुई।

इससे पहले बिहार बोर्ड 38 जिलों में अपने बोर्ड कर्मियों को भेजकर सभी जिलों के टॉपर्स की कॉपियां मंगवाई थी और दोबारा कॉपियां चेकिंग की गई। आपको बता दें कि पिछले साल सिमुलतला विद्यालय ने बाजी मारी थी। 2019 के नतीजों में 5 रैंक पाने वाले 8 स्टूडेंट्स सिमुलतला विद्यालय के थे।

पाएं Bihar Board Matric result 2020 का अलर्ट सबसे पहले, Registration के लिए क्लिक करें

बिहार बोर्ड बिहार बोर्ड टॉपर्स की कॉपियां दोबारा चेक करने के बाद अलग से टॉपर्स का वेरिफिकेशन करता है। इसलिए यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद नतीजे किसी भी दिन जारी किए जा सकते हैं। इस बार बिहार बोर्ड मैट्रिक में कुल 15 लाख 29 हजार 393 परीक्षार्थियों ने मैट्रिक की परीक्षा दी थी। बिहार बोर्ड के मैट्रिक के परिणाम BSEB की आधिकारिक वेबसाइट्स http://www.bsebinteredu.in, www.biharboardonline.bihar.gov.in, http://bsebbihar.com के अलावा आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान की वेबसाइट www.livehindustan.com पर भी चेक कर सकेंगे। जैसे ही बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे जारी होंगे, लाइव हिन्दुस्तान फौरन आपके मोबाइल पर मैट्रिक रिजल्ट का अलर्ट भेजेगा, लेकिन इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:BSEB Bihar Board 10th result 2020: Bihar school education board may be declared 20 may read latest updates related to Bihar Board matric result 2020