ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBSEB Bihar Board 10th Result 2020: जानें मैट्रिक में पास होने के लिए चाहिए कितने मार्क्स

BSEB Bihar Board 10th Result 2020: जानें मैट्रिक में पास होने के लिए चाहिए कितने मार्क्स

BSEB Bihar Board 10th Result 2020 Today: बिहार बोर्ड मैट्रिक के 15 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का इंतजार आज दोपहर साढ़े 12 बजे खत्म हो जाएगा। आज बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक का रिजल्ट...

BSEB Bihar Board 10th Result 2020: जानें मैट्रिक में पास होने के लिए चाहिए कितने मार्क्स
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 26 May 2020 07:01 AM
ऐप पर पढ़ें

BSEB Bihar Board 10th Result 2020 Today: बिहार बोर्ड मैट्रिक के 15 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का इंतजार आज दोपहर साढ़े 12 बजे खत्म हो जाएगा। आज बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। परिणाम का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स को पासिंग मार्क्स और बिहार बोर्ड की ग्रेस मार्क्स पॉलिसी के बारे में भी पता होना चाहिए। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा पास करने के लिए छात्रों को कितने नंबर लाने होंगे - 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार मैट्रिक परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 30 फीसदी मार्क्स लाने आवश्यक है। यानी हर विषय में छात्र के 100 में से कम से कम 30 मार्क्स होने चाहिए। एग्रीगेट 150 अंक होना जरूरी है। छात्र को पास घोषित होने के लिए इंग्लिश और ऑप्शनल सब्जेक्ट (वैकल्पिक विषय) को छोड़कर अन्य सभी विषयों में पास होना होगा। सोशल साइंस और साइंस समेत प्रैक्टिल विषयों में छात्र को थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट दोनों में पास होना जरूरी होगा और इसके लिए 100 में से कम से कम 30 अंक लाने होंगे। 

Bihar Board 10th Result 2020: आज BSEB वेबसाइट हो गई क्रैश तो इस SMS से मिलेगा आपको बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट

ग्रेस मार्क्स पॉलिसी
पास प्रतिशत बेहतर करने के लिए बिहार बोर्ड ने ग्रेस मार्क्स देने की नीति अपना रखी है।  इसके मुताबिक अगर कोई छात्र किसी एक विषय में 8 प्रतिशत या इससे कम नंबर या दो विषयों में 4-4 प्रतिशत व उससे कम नंबर से फेल हो जाता है तो ​उसे ग्रेस नंबर देकर अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाता है। वहीं अगर कोई छात्र कुल 75 प्रतिशत अंक (एग्रीगेट) हासिल करता है और किसी एक विषय में 10 प्रतिशत से कम नंबर से फेल हो जाता है तो उसे पास घोषित कर दिया जाता है। 

आज परीक्षार्थी रिजल्ट बोर्ड वेबसाइट onlinebseb.in और biharboardonline.com पर देख सकते हैं। इसके अलावा  आपके प्रिय अखबार हिन्दुस्तान की वेबसाइट www.livehindustan.com/career/results/ पर जाकर भी छात्र रिजल्ट देख पाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें