ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBSEB 10th Result 2021 : बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट के पहले आने पर बीएसईबी छात्रों को होगा ये फायदा

BSEB 10th Result 2021 : बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट के पहले आने पर बीएसईबी छात्रों को होगा ये फायदा

Bihar Board 10th Result 2021 : इस बार भी बिहार बोर्ड देश के अन्य शिक्षा बोर्डों से काफी पहले रिजल्ट ( Bihar Board Matric Result 2021 ) घोषित करने जा रहा है। कोरोना महामारी के समय में जब सीबीएसई,...

BSEB 10th Result 2021 : बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट के पहले आने पर बीएसईबी छात्रों को होगा ये फायदा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 05 Apr 2021 06:40 AM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Board 10th Result 2021 : इस बार भी बिहार बोर्ड देश के अन्य शिक्षा बोर्डों से काफी पहले रिजल्ट ( Bihar Board Matric Result 2021 ) घोषित करने जा रहा है। कोरोना महामारी के समय में जब सीबीएसई, यूपी, एमपी व राजस्थान जैसे बड़े शिक्षा बोर्ड परीक्षाएं शुरू तक नहीं कर सके हैं, बिहार बोर्ड इंटर के बाद मैट्रिक के नतीजों ( BSEB 10th Result 2021 ) की भी घोषणा करने जा रहा है। परीक्षाएं व नतीजे जल्दी आने से बिहार बोर्ड छात्रों को ज्यादा लाभ होने वाला है।

नामांकन में होगा फायदा
बिहार बोर्ड मैट्रिक स्टूडेंट्स को इसका सीधा फायदा छात्रों को 12वीं में नामांकन करवाने में होगा। एक तो छात्र को सोचने और प्लानिंग करने का पूरा मौका मिलेगा। वहीं छात्रों को सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड में नामांकन लेने का मौका मिलेगा। अभी तक यह मौका बिहार बोर्ड के छात्रो को नहीं मिल पाता था। क्योंकि बोर्ड का रिजल्ट देरी से जारी होता था। तब तक सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों में नामांकन प्रक्रिया समाप्त हो जाती थी। लेकिन 2019 व 2020 की तरह 2021 में भी बिहार बोर्ड ने सीबीएसई और आईसीएसई के पहले रिजल्ट जारी किया है। ऐसे में इस बार छात्र राजधानी पटना के फेसम सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के स्कूल में नामांकन की कोशिश कर सकेंगे। पहले रिजल्ट जारी होने का फायदा होगा कि छात्र अपने करियर को लेकर काउंसलर से भी संपर्क कर सकेंगे। वो अपना स्व-मूल्यांकन कर पायेंगे।

शैक्षणिक सत्र समय पर शुरू होगा
मैट्रिक रिजल्ट पहले आने पर इन छात्रों का 11वीं का शैक्षणिक सत्र समय पर शुरू हो पाएगा। इससे इन्हें 11वीं का कोर्स समय पर पूरा करने में आसानी होगी।

करियर ऑप्शन को लेकर रिसर्च का ज्यादा समय मिलेगा
नतीजों से पहले किसी छात्र को यह नहीं पता होता कि उसके कितने मार्क्स आएंगे। रिजल्ट काफी पहले आने से बिहार बोर्ड के छात्रों को अपने मार्क्स पता लग जाएंगे। इससे वह अपने लिए करियर ऑप्शन तलाश सकेंगे। कौन सी स्ट्रीम सही रहेगी। आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स? इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए उन्हें रिसर्च का काफी समय मिलेगा। वह सुलझे ढंग से फैसला ले सकेंगे। जबकि अन्य बोर्डों के छात्रों के पास इन सबके लिए कम समय होगा।

प्रोफेशनल कोर्स की ओर सोचने के लिए ज्यादा समय
10वीं के बाद विभिन्न पॉलिटेक्निक्स में होने वाले इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्सेज प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए ज्यादा समय मिलेगा। इसके अलावा अन्य कई ऐसे कोर्सेज होते हैं जिनके लिए 10वीं पास की योग्यता मांगी जाती है। 

परीक्षार्थी नतीजे onlinebseb.in व biharboardonline.bihar.gov.in के अलावा livehindustan.com पर भी चेक कर सकेंगे।

अगर आप चाहते हैं कि रिजल्ट जारी होते ही आपको मोबाइल पर अलर्ट या नोटिफिकेशन आ जाए तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद जैसे ही रिजल्ट जारी होगा, आपको लाइव हिंदुस्तान सबसे पहले नोटिफिकेशन भेजेगा जिसमें दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप रिजल्ट चेक कर सकेंगे। 

नीचे दिए गए लिंक पर करें रजिस्ट्रेशन

बिहार बोर्ड 10 वीं 2021 का रिजल्ट बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2021

बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2021 का आयोजन 17 फरवरी से 24 फरवरी 2021 तक किया गया था। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में कुल 16 लाख 84 हजार 466 परीक्षार्थी शामिल हुए। इनमें आठ लाख 37 हजार 803 छात्राएं और आठ लाख 46 हजार 663 छात्र थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें