ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरप्रथमिक स्कूल से ही लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ें : एनसीईआरटी

प्रथमिक स्कूल से ही लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ें : एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ने की शुरुआत प्राथमिक स्कूल स्तर से होनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बच्चे बड़े...

प्रथमिक स्कूल से ही लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ें : एनसीईआरटी
एजेंसी ,नई दिल्ली। Fri, 18 Oct 2019 10:50 AM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ने की शुरुआत प्राथमिक स्कूल स्तर से होनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बच्चे बड़े होकर लिंग के आधार पर पक्षपात नहीं करें।
मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय की पाठ्यक्रम विकसित करने वाली संस्था ने प्राथमिक स्कूल शिक्षा के लिए नए दिशा निर्देशों में लैंगिक समानता की सिफारिश की है। इसने स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि शिक्षक लड़कों और लड़कियों पर समान रूप से ध्यान दें, उन्हें समान सम्मान और अवसर दें। लैंगिक भेदभाव किए बगैर लड़के और लड़कियों से समान रूप से अपेक्षाएं रखें।
एनसीईआरटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा-स्कूलों को ऐसी किताबों, नाटकों और अन्य गतिविधियों का चयन करना चाहिए जो लैंगिक पक्षपात से रहित हों। अधिकारी ने कहा, ‘शिक्षकों को तटस्थ भाषा का इस्तेमाल करना चाहिए।’ इसके अलावा शिक्षकों को महिलाओं और पुरुषों, दोनों को नेता, नायक और समस्या का समाधान करने वाले व्यक्ति के तौर पर पेश करना चाहिए। अभिभावक भी नियमित रूप से घर पर ऐसे अभ्यासों का समर्थन करें और बच्चों को इसके प्रति संवेदनशील बनाएं।
 

Virtual Counsellor