DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  BPSSC Sub Inspector result 2018: बिहार दारोगा भर्ती परीक्षा में अगर आए समान अंक तो किसका होगा सेलेक्शन, जानिए

करियरBPSSC Sub Inspector result 2018: बिहार दारोगा भर्ती परीक्षा में अगर आए समान अंक तो किसका होगा सेलेक्शन, जानिए

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Pankaj
Sat, 05 May 2018 01:10 PM
BPSSC Sub Inspector result 2018: बिहार दारोगा भर्ती परीक्षा में अगर आए समान अंक तो किसका होगा सेलेक्शन, जानिए

BPSSC Sub Inspector result 2018 : 1717 पदों के लिए हुई बिहार पुलिस सब-इंस्पेक्टर ( बिहार पुलिस दारोगा भर्ती परीक्षा ) प्री एग्जाम के नतीजे शुक्रवार को घोषित कर दिए गए। अब उम्मीदवारों को मेन एग्जाम (मुख्य लिखित परीक्षा) और फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट देना होगा। जॉब के लिए उम्मीदवारों का फाइनल सेलेक्शन उस मेरिट के बेस पर होगा जो कि मेन एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर बनेगी। फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट केवल क्वालिफाइंग होगा।

प्रारंभिक परीक्षा का पूरा रिजल्ट देखने के लिए परीक्षार्थी यहां क्लिक करें 

लेकिन अगर मेन परीक्षा में 2 या 2 से अधिक अभ्यर्थियों के समान अंक आए तो किसका सेलेक्शन होगा? ऐसी स्थित में जन्मतिथि के आधार पर सेलेक्शन किया जाएगा। जिसका उम्र ज्यादा होगी, उसका सेलेक्शन होगा। उम्र में वरीय अभ्यर्थी मेरिट में ऊपर रहेंगे। 

और अगर अंक व जन्मतिथि दोनों समान हुए तब क्या होगा? ऐसी स्थित में शैक्षणिक योग्यता के आधार पर चयन किया जायेगा। अर्थात अधिक शैक्षणिक योग्यता वाले अभ्यर्थी मेरिट में ऊपर रहेंगे। 

इसके बावजूद भी यदि एक से अधिक अभ्यर्थी समान हों तो ऐसे अभ्यर्थियां की वरीयता उनके 10वीं बोर्ड प्रमाण-पत्र में उल्लिखित नाम के अंग्रेज़ी वर्णमाला के क्रम के अनुसार निर्धारित की जाएगी।

मुख्य परीक्षा के आधार पर तैयार की जानेवाली अन्तिम मेरिट लिस्ट के लिए अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अहर्तांक 33.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अहर्तांक 35 प्रतिशत तथा सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अहर्तांक 40 प्रतिशत होगा। 

संबंधित खबरें