DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BPSSC बिहार दारोगा भर्ती 2019: एक्सपर्ट ने दिए Tips - बताया यूं करें तैयारी

BPSSC SI preparation tips 2019 : बिहार पुलिस दारोगा भर्ती परीक्षा में सफलता के लिए नियमित अध्ययन करें। हर दिन सेट प्रैक्टिस भी करें। पीटी और मेन्स में सफलता के बाद शारीरिक दक्षता के लिए जी-तोड़ मेहनत करनी होगी। दारोगा परीक्षा के विशेषज्ञ डॉ. एम रहमान ने शनिवार को अभ्यर्थियों को ये टिप्स दिये। वे आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान की ओर से आयोजित टेली काउंसिलिंग में अभ्यर्थियों के सवालों का जवाब दे रहे थे। एक घंटे की टेली काउंसिलिंग में सैकड़ों परीक्षार्थियों ने सवाल पूछे। काउंसिलिंग में अधिकतर छात्रों ने परीक्षा की तैयारी कैसे की जाए और इसका पैटर्न क्या होगा. इससे संबंधित सवाल पूछे।गौरतलब है कि बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) की ओर से दारोगा, सार्जेंट, सहायक जेल अधीक्षक के 2446 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं।

अनारक्षित (सामान्य) वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 37 वर्ष है। वहीं, दारोगा की 2064, सार्जेंट की 215 और सहायक जेल अधीक्षक की 167 वैकेंसी आई हैं। सहायक जेल अधीक्षक के 42 पद भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित हैं। परीक्षा के लिए एक ही जगह से आवेदन कर सकते हैं।

BPSSC बिहार पुलिस दारोगा भर्ती 2019: आवेदन करने का लिंक एक्टिव हुआ, Step By Step जानें पूरी प्रक्रिया

आवेदन करें
आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 सितंबर तक है। पुरुष वर्ग के लिए सामान्य श्रेणी/ ओबीसी/ ईबीसी के लिए हाइट165 सेमी और एससी/एसटी के लिए 162 सेमी होगी चाहिए। वहीं महिलाओं सामान्य/ ओबीसी/ईबीसी के लिए 160 सेमी और एससी/ एसटी के लिए 155 सेमी तय की गई है।
 

BPSSC बिहार पुलिस दारोगा भर्ती 2019: जानें योग्यता, सैलरी, आवेदन से जुड़ी 10 खास बातें


प्रश्नों के पैटर्न 
दारोगा अभ्यर्थियों के लिए दो लिखित परीक्षाएं होंगी। एक प्रारंभिक और दूसरी मुख्य परीक्षा। प्रारंभिक परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जो 200 अंकों के होंगे। इसमें सामान्य ज्ञान व समसामयिक मुद्दों से संबंधित प्रश्न होंगे। इसमें ज्यादातर प्रश्न इतिहास, भूगोल, राजव्यवस्था, अर्थव्यवस्था, भौतिक, रसायन, वनस्पति, प्राणिशास्त्र, बिहार तथा समसामयिक मुद्दों से ही रहते हैं। इसकी तैयारी के लिए सबसे पहले कक्षा नौवीं से बारहवीं तक की एनसीईआरटी की पुस्तकों को पढ़ना चाहिए।

BPSSC बिहार पुलिस दारोगा भर्ती 2019: ये 3 लाख छात्र नहीं ले सकेंगे भर्ती में हिस्सा


मुख्य परीक्षा में ऐसे होंगे प्रश्न मुख्य परीक्षा में दो पत्र होंगे। प्रथम पत्र में 200 अंकों की परीक्षा होगी। इसमें सामान्य हिन्दी के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य हिन्दी में प्राप्त अंक मेधा सूची में नहीं जोड़े जाएंगे। इसमें न्यूनतम 60 अंक लाने हैं। द्वितीय पत्र में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। ये 200 अंकों के होंगे। इस पत्र में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित एवं मानसिक योग्यता जांच से सबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।
 
अखबारों को जरूर पढ़ें
अभ्यर्थियों को कोशिश करनी चाहिए कि प्रत्येक दिन राष्ट्रीय और राज्य से निकलने वाले अखबारों को पढ़ें। इसमें आपको बहुत तरह की जानकारी मिल जाएगी।
 
टेस्ट सीरिज में नियमित भाग लें
आप जहां भी तैयारी करते हों, वहां जाकर टेस्ट में जरूर शामिल हों। अच्छे संस्थान में जाकर तैयारी करें। प्रैक्टिस सेट कम से कम दिन में दो बार जरूर बनाने का प्रयास करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BPSSC SI preparation tips 2019 : know Bihar Police Recruitment daroga bharti exam tips