ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरBPSSC : बिहार पुलिस में जल्द होगी 2213 दारोगा और सार्जेंट की भर्ती, पहले होगी कागजातों की जांच

BPSSC : बिहार पुलिस में जल्द होगी 2213 दारोगा और सार्जेंट की भर्ती, पहले होगी कागजातों की जांच

बिहार पुलिस को जल्द ही नए दारोगा और सार्जेंट मिल जाएंगे। पुलिस मुख्यालय ने BPSSC द्वारा चयनित अभ्यर्थियों के योगदान की तैयारी शुरू कर दी है। चयनितों की नियुक्ति के पूर्व कागजातों की जांच होगी।

BPSSC : बिहार पुलिस में जल्द होगी 2213 दारोगा और सार्जेंट की भर्ती, पहले होगी कागजातों की जांच
Pankaj Vijayहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाTue, 27 Sep 2022 09:45 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

BPSSC Bihar Police SI Sergeant Recruitment : बिहार पुलिस को जल्द ही नए दारोगा और सार्जेंट मिल जाएंगे। पुलिस मुख्यालय ने बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा चयनित एवं अनुशंसित अभ्यर्थियों के योगदान की तैयारी शुरू कर दी है। राज्य के 12 पुलिस रेंज में बतौर नियुक्ति प्राधिकार डीआईजी को नामित किया गया है। नियुक्ति पत्र देने से पहले की तमाम कार्रवाई इनकी देखरेख में सम्पन्न करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद नियुक्ति पत्र दिए जाने को लेकर तारीख तय की जाएगी।

दारोगा और समकक्ष पदों पर ज्वाइनिंग के लिए नियुक्ति प्राधिकार डीआईजी होते हैं। पुलिस मुख्यालय ने नवचयनित 2213 दारोगा और सार्जेंट की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। चूंकि बिहार के 12 पुलिस रेंज में 5 में आईजी के पद हैं। लिहाजा, इन्हीं पांच रेंज में पुलिस मुख्यालय से डीआईजी रैंक के अफसरों को नियुक्ति प्राधिकार नामित किया गया है। डीआईजी (सीआईडी) गरिमा मलिक को केन्द्रीय क्षेत्र, पटना, डीआईजी (एसटीएफ) किम को  मगध क्षेत्र, गया, डीआईजी (बीएसएपी) दलजीत सिंह को तिरहुत क्षेत्र, मुजफ्फरपुर, डीआईजी (सुरक्षा) मनोज कुमार को मिथिला क्षेत्र, दरभंगा और डीआईजी (एससीआरबी) नवल किशोर सिंह को पूर्णिया क्षेत्र के लिए नियुक्ति प्राधिकार बनाया गया है। वहीं बाकी के शाहाबाद, चंपारण, सारण, कोशी, पूर्वी भागलपुर, बेगूसराय और मुंगेर रेंज के लिए वहां तैनात डीआईजी ही नियुक्ति प्राधिकार नामित किए गए हैं।

नियुक्ति पत्र देने से पहले की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे
पुलिस मुख्यालय ने नियुक्ति प्राधिकार नामित करने के साथ रेंज आईजी वाले कार्यालयों में इन पांच डीआईजी को दारोगा और सार्जेंट के अनुशंसित अभ्यर्थियों से संबंधित दस्तावेजों का सत्यापन करते हुए नियुक्ति से पूर्व की सभी कार्यवाही सुनिश्चित करने का टास्क सौंपा है। पुलिस मुख्यालय ने स्पष्ट किया है कि नियुक्ति पत्र निर्गत करने को लेकर तिथि बाद में निर्धारित की जाएगी। 

1998 दारोगा व 215 सार्जेंट की होनी है नियुक्ति
बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2020 में दारोगा के 1998 और सार्जेंट के 215 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था। प्रारंभिक और मुख्य लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर इस वर्ष जुलाई में अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति हेतु अनुशंसा की गई थी।      

epaper