ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSSC Bihar Police SI Mains Exam 2022 : बिहार पुलिस एसआई मुख्य परीक्षा के लिए गणित व रिजनिंग पर हो कमांड

BPSSC Bihar Police SI Mains Exam 2022 : बिहार पुलिस एसआई मुख्य परीक्षा के लिए गणित व रिजनिंग पर हो कमांड

BPSSC Bihar Police SI Mains Exam 2022 : बिहार अवर पुलिस सेवा आयोग ( बीपीएसएससी ) की ओर से दारोगा मुख्य परीक्षा 24 अप्रैल को संभावित है। इस परीक्षा के माध्यम से 2213 अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है।...

BPSSC Bihar Police SI Mains Exam 2022 : बिहार पुलिस एसआई मुख्य परीक्षा के लिए गणित व रिजनिंग पर हो कमांड
वरीय संवाददाता,पटनाFri, 04 Mar 2022 01:10 PM
ऐप पर पढ़ें

BPSSC Bihar Police SI Mains Exam 2022 : बिहार अवर पुलिस सेवा आयोग ( बीपीएसएससी ) की ओर से दारोगा मुख्य परीक्षा 24 अप्रैल को संभावित है। इस परीक्षा के माध्यम से 2213 अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। मुख्य परीक्षा के लिए 47,900 का चयन हुआ है। मतलब एक सीट पर करीब 22 अभ्यर्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा होनी है। सीट के छह गुणा रिजल्ट दिया जाएगा। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के साथ ही शारीरिक परीक्षा की तैयारी भी करनी होगी। परीक्षा के लिए अब दो माह शेष बचे हैं। अभ्यर्थियों की शंकाओं को दूर करने के लिए आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान की ओर से टेलिकाउंसिलिंग आयोजित की गयी। परीक्षा विशेषज्ञ डॉ. एम गुरु रहमान ने अभ्यर्थियों के सवालों के जवाब दिए।

प्रश्न- अंतिम समय में कैसे तैयारी करें? दरभंगा से मुलायम सिंह, डेहरी ऑनसोन से अशोक, खगड़िया से प्रिंस मिश्रा।
उत्तर- सबसे पहले आप रूटीन तैयार कर लें। इसके हिसाब से तैयारी करें। एक दिन में कम से कम दो प्रैक्टिस सेट जरूर बनाएं। दिसंबर से लेकर मार्च तक की प्रतियोगिता दर्पण जरूर पढ़ लें।

प्रश्न- किस तरह के प्रश्न पूछे जा सकते हैं? नवादा से राजेश कुमार, मुंगेर से राजनदंनी।
उत्तर- प्रश्न कहीं से पूछा जा सकता है। इतिहास से अधिक प्रश्न पूछे जाने की संभावना होती है। बिहार की भौगोलिक स्थिति, जीव विज्ञान, रिजनिंग, गणित, संविधान व नागरिक शास्त्रत्त् से प्रश्न पूछे जाएंगे।

BPSSC Bihar Police SI Result 2022 : जारी हुआ बिहार पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, यह रहा Direct Link

प्रश्न- गणित, रिजनिंग व सामान्य अध्ययन के लिए किस पुस्तक से तैयारी करें? बेगूसराय से राम कुमार।
उत्तर- गणित और रिजनिंग के लिए आरएस अग्रवाल, सामान्य अध्ययन के लिए प्रतियोगिता दर्पण, किरण स्कैनर और सेट प्रैक्टिस के लिए विद्या सागर सहित अन्य पुस्तकों से बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

प्रश्न- करंट अफेयर्स से प्रश्न होंगे? अरवल से कुंदन, पटना से वरुण और हाजीपुर से विकास कुमार।
उत्तर- इस परीक्षा में करंट अफेयर्स से प्रश्नों की संख्या कम होती है, हालांकि छात्रों को इसे पढ़ लेना चाहिए।

प्रश्न- हिन्दी में क्या पढ़ना चाहिए? तेघड़ा से कुमार गौरव, सीतामढ़ी से हसन रजा।
उत्तर- पहले पेपर में हिन्दी की परीक्षा होगी। इसका मार्क्स नहीं जुटेगा पर हिन्दी में क्वालीफाई करना अनिवार्य है। हिन्दी में व्याकरण, संधि-विच्छेद, लेख आदि सामान्य तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रश्न- गणित और रिजिनिंग के सवाल पूछे जाएंगे? आरा से आकांक्षा, पटना से डॉली व औरंगाबाद से सुलेखा।
उत्तर- गणित व रिजनिंग से लगभग 15 सवाल पूछे जाते हैं। इसके लिए नियमित प्रैक्टिस सेट बनाना चाहिए।

प्रश्न- ग्रुप बनाकर तैयारी करना चाहिए या अकेले? भागलपुर से गौतम, मुजाफ्फरपुर से अमलेश, हाजीपुर से चंकी।
उत्तर- प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी हमेशा ग्रुप बनाकर करनी चाहिए। हालांकि संख्या चार-पांच से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

मुख्य परीक्षा में दो पत्र होंगे
डॉ. एम रहमान ने बताया कि परीक्षा में सामान्य हिन्दी में कुल 100 प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही प्रश्न के लिये 2 अंक मिलेंगे जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटे जायेंगे। इसमें 30 प्रतिशत अंक अनिवार्य रूप से प्राप्त करना है। इसके प्राप्तांक को मेधा सूची में नहीं जोड़ा जायेगा। इसपर आधा या एक घंटा समय रोज दें। पुराने प्रश्नपत्रों के आधार पर दिए गए टॉपिक की तैयारी करें। दूसरे प्रश्नपत्र में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्रत्त्, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित एवं मानसिक योग्यता जांच से संबंधित प्रश्न होंगे। इसमें भी कुल 100 प्रश्न 200 अंकों के होंगे। और हर गलती पर 0.2 अंक कटेंगे।

इस परीक्षा का कोई निश्चित पैटर्न नहीं
इस परीक्षा का कोई निश्चित पैटर्न नहीं रहा, जो इसबार प्रारंभिक परीक्षा में भी देखा गया। पिछली परीक्षाओं का विश्लेषण करें तो यह देखते हैं कि विज्ञान में सबसे ज्यादा प्रश्न जीव विज्ञान से आते हैं और विज्ञान के कुल प्रश्न लगभग 18-20 रहते हैं। स्टैटिक सामान्य ज्ञान से भी लगभग 8-10 प्रश्न रहते हैं।

भारतीय इतिहास से 15-18 प्रश्न रहते हैं। इसमें सबसे ज्यादा प्रश्न आधुनिक भारत और भारत के स्वतंत्रता संग्राम से होते हैं। वहीं संविधान एवं नागरिक शास्त्रत्त् से 12-15 प्रश्न, भारतीय भूगोल एवं पर्यावरण से 12-15 प्रश्न व अर्थव्यवस्था से लगभग 5-7 प्रश्न रहते हैं। गणित एवं मानसिक योग्यता से कुल मिलाकर 20-22 प्रश्न पूछे जाते हैं। करंट अफेयर्स से कुछ प्रश्न पूछे जाने की संभावना रहती है।

इन्होंने भी किया फोन : पटना से नवनीत, सज्जन कुमार, वरुण, राकेश कुमार, विनोद कुमार, हनी, नवादा से सतीश कुमार, मुजफ्फरपुर से नदंन कुमार, सीतामढ़ी से राजकुमार, आरा से अक्षय कुमार, जमुई से ओंकार, रोहतास से सूरज, सुपौल से विक्की, हाजीपुर से विकास, इसलामपुर से विजय कुमार व वैभव विक्रम, जहानाबाद से राजकिशोर, सीवान से अभिषेक, दिनेश व दानापुर से सुलेखा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें