ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर BPSSC SI : बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा की तिथि घोषित, जानें कब से मिलेंगे एडमिट कार्ड

BPSSC SI : बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा की तिथि घोषित, जानें कब से मिलेंगे एडमिट कार्ड

BPSSC Bihar Police SI Bharti Exam date 2023: बीपीएसएससी ने बिहार पुलिस में 1275 पदों पर निकली सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए परीक्षा 17 दिसंबर को होगी। 1 दिसंबर को एडमिट कार्ड जारी होंगे।

 BPSSC SI : बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा की तिथि घोषित, जानें कब से मिलेंगे एडमिट कार्ड
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Nov 2023 09:09 AM
ऐप पर पढ़ें

BPSSC Bihar Police SI Bharti Exam date 2023: बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ( बीपीएसएससी ) ने बिहार पुलिस में 1275 पदों पर निकली सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। बिहार पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा 17 दिसंबर 2023 को दो शिफ्टों में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर ढाई बजे से साढ़े चार बजे तक होगी। अभ्यर्थियों को एग्जाम शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा। परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले गेट बंद कर दिए जाएंगे। गेट बंद होने के बाद एंट्री नहीं मिलेगी। बिहार पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड ( BPSSC Bihar Police SI Admit Card ) 1 दिसंबर 2023 को जारी होंगे। परीक्षार्थी इन्हें V www.bpssc.bih.nic.in पर जाकर डाउलोड कर सकेंगे। डाक से कोई एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा। 

परीक्षा में एडमिट कार्ड के साथ लाएं फोटो आईडी
आवंटित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ई-प्रवेश पत्र के साथ अपना एक वैध फोटो पहचान-पत्र जैसे-मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड अथवा आधार कार्ड भी प्रस्तुत करना होगा। यदि ई-प्रवेश पत्र पर फोटो स्पष्ट नहीं है या उपलब्ध नहीं है तो ऐसी स्थिति में अभ्यर्थी परीक्षा स्थल पर अपने साथ आवेदन-पत्र के समरूप 2 (दो) फोटोग्राफ (दो माह के भीतर का खिंचा हुआ) भी लायेंगे। 

जो एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं, वो क्या करें
जो अभ्यर्थी किसी वजह से वेबसाइट से ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकें वे दिनांक-14.12.2023 को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के 5, हार्डिंग रोड, पटना-800001 स्थित कार्यालय से डुप्लिकेट ई-प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे अभ्यर्थी  अपने आवेदन-पत्र की पावती की छाया प्रति एवं एक वैध फोटोयुक्त पहचान-पत्र के साथ आयोग के उपरोक्त कार्या लय में स्वयं उपस्थित होकर अपने खर्च  पर डुप्लिकेट ई-प्रवेश -पत्र प्राप्त कर सकते हैं। 

CSBC Bihar Police Constable Exam date : जारी होने वाली है बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा तिथि

रोल नंबर वाइज परीक्षा केन्द्रों की सूची दिनांक-02.12.2023 से आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। उम्मीदवार सुनिश्चित कर लें कि डाउनलोड किया गया ई-प्रवेश-पत्र उसके अनुरूप है। अभ्यर्थियों को यह भी सूचित किया जाता है कि अपने प्रवेश पत्र को परीक्षा के बाद भी सुरक्षित रखें, क्योंकि बाद के विभिन्न प्रक्रियाओं यथा-मुख्य लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, अभिलेख सत्यापन एवं योगदान के समय नियुक्ति प्राधिकार/आयोग द्वारा इसकी मांग की जा सकती है।

ओएमआर शीट की कॉपी जारी
प्रीलिम्स लिखित परीक्षा से संबंधित उत्तर-पुस्तिका (ओएमआर शीट) पर छपे निर्देशों की स्पेसिमेन कॉपी अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए आयोग की वेबसाइट पर दे दी गई है। आमतौर पर देखा गया है कि कुछ अभ्यर्थियों द्वारा लिखित परीक्षा में ओ0एम0आर आधारित उत्तर पुस्तिका पर वांछित सूचनाओं (जैसे रोल नंबर , प्रश्न पुस्तिका नम्बर, अनुच्छेद लेखन तथा हस्ताक्षर) की डिटेल्स तय नियमों के मुताबिक नहीं दी जाती है जिस कारण उनकी उम्मीदवारी रद्द हो जाती है एवं उनकी उत्तर-पुस्तिका का मूल्यांकन नहीं किया जाता है। 

अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे लिखित परीक्षा के दौरान रोल नम्बर स्टिकर पर छपे नाम, फोटो एवं रोल नम्बर के अनुरूप ही अपने निर्धारित स्थान पर बैठे अन्यथा स्थिति में उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। 

लिखित परीक्षाः-
- प्रारम्भिक लिखित परीक्षा में 200 अंकों का एक पेपर होगा जिसम प्रश्नों की कुल संख्या-100 होगी एवं परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी। इसमें सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मुद्दों से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाएंगे। 30 प्रतिशत से कम अंक पाने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए असफल घोषित किए जाएंगे।
- प्रारम्भिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर रिक्तियों के 20 (बीस) गुणा सफल अभ्यर्थियों का चयन मेधा क्रमानुसार आरक्षण कोटिवार किया जायेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें