DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BPSSC बिहार पुलिस दारोगा भर्ती 2019: आवेदन करने का लिंक एक्टिव हुआ, Step By Step जानें पूरी प्रक्रिया

recruitment for bihar police sub inspector police sergeant assistant superintendent jail   2019  adv

bpssc si recruitment 2019: बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) ने बिहार पुलिस में दारोगा, सार्जेंट, सहायक जेल अधीक्षक के 2446 पदों पर भर्तियां जारी की हैं। इनमें दारोगा की 2064, सार्जेंट की 215 और सहायक जेल अधीक्षक की 167 वैकेंसी है। साथ ही सहायक जेल अधीक्षक के 42 पद भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित रखे गए हैं। 22 अगस्त यानी आज से इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन का लिंक एक्टिव हो गया है। आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितम्बर है। उम्मीदवार का 01.01.2019 अथवा इसके पहले किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से से स्नातक परीक्षा या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। अनारक्षित (सामान्य) वर्ग के पुरूषों के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 37 वर्ष है। अन्य वर्गों को नियमानुसार आयु में छूट का प्रावधान है। 

चयन
अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से चयन के लिए तीन परीक्षाएं होंगी- प्रारंभिक, मुख्य और शारीरिक परीक्षा। 

एक अभ्यर्थी एक ही फॉर्म भरे
- एक अभ्यर्थी द्वारा मात्र एक ही ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरा जा सकता है। किसी अभ्यर्थी द्वारा एक से अधिक आवेदन-पत्र भरे जाने की स्थिति में उनके सभी आवेदन-पत्रों को अस्वीकृत कर दिया जायेगा । जो अभ्यर्थी फर्जी नाम एवं पते के आधार पर आवेदन-पत्र भरेंगे उनके विरूद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई की जायेगी । आवेदन-पत्र भरने के पूर्व अभ्यर्थी यह सुनिश्चित कर लेंगे कि वे दिनांक- 01.01.2019 को निर्धारित आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आदि सभी पात्रता को पूर्ण करते हैं।

यहां जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया और इससे जुड़ी जरूरी बातें

- ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने के लिए अभ्यर्थी बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर जाकर दिये गए आवेदन-पत्र संबंधी लिंक पर क्लिक करें जिसके पश्चात आवेदन-पत्र भरने की प्रक्रिया प्रारंभ की जा सकती है।

- एक वैध सक्रिय मोबाइल फोन नम्बर और ई-मेल प्क् रखें जो आपका हो। भर्ती के अंतिम चरण के पूरा होने तक अभ्यर्थी से उसी मोबाइल नम्बर/ई-मेल पते से संवाद करेगा जो पंजीकरण के दौरान प्रदान किया गया है। गलत या अमान्य या डिस्कनेक्ट किया गया मोबाइल नम्बर या ई-मेल पता इनपुट के लिए जिम्मेदार नहीं है।

प्रक्रिया
- आवेदक अपना नाम, राष्ट्रीयता, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, बिहार राज्य का डोमिसाइल (अगर हो तो) , कैटेगरी, लिंग, बर्थ डेट संबंधी सभी डिटेल्स डालें। ये डिटेल्स अपने डॉक्यूमेंट्स के मुताबिक ही डालें।

- आवेदन फीस


- सफल भुगतान के बाद आवेदक को अपने पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर पंजीकरण के साथ एक सफल पंजीकरण संदेश प्राप्त होगा। यह पंजीकरण ID आपकी आवेदन ID भी होगी जिसका प्रयोग आप भविष्य के संदर्भों के लिए करेंगे।

- आवेदक को भुगतान करते समय सावधानी बरतनी चाहिए और एकल पंजीकरण संख्या के लिए कई भुगतानों से बचना चाहिए।

- किसी भी मामले में सफल पंजीकरण के बाद आवेदन शुल्क राषि लौटाई नहीं जाएगी।

Bihar Police 2446 SI Recruitment 2019: हिन्दी में पूरा नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए क्लिक करें

- Submit करने के बाद पंजीकरण फॉर्म में कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकता है। इसलिए भुगतान करने से पहले आवेदक को सभी विवरणों की जांच करनी चाहिए।

- अगर बिजली या इंटरनेट की विफलता या बैंक लिंक की धीमी गति के कारण से राशि की कटौती हो जाती है और आवेदक को सफल पंजीकरण मैसेज नहीं मिल पाता है, तो शुल्क राशि 7 कार्य दिवस के बाद लौटा दी जाएगी। 

- BPSSC किसी भी प्रकार के मुद्दों या देय तिथि से पहले फॉर्म भरने में आवेदक की वजह से होने वाली देरी के लिए जिम्मेदार नहीं है। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि आवेदन के लिए अंतिम तिथि का इंतजार न करें और पहले ही आवेदन सुनिश्चित कर लें ताकि आवेदकों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

बिहार पुलिस दारोगा भर्ती 2019: जानें योग्यता, आवेदन से जुड़ी 10 बातें

- फोटो कैसी हो
आपका jpg या png प्रारूप में अपने हाल ही के पासपोर्ट साइज फोटो की एक स्कैन की गई प्रति चाहिए।

फोटो अपलोड करने के लिए दिशा निर्देश
पासपोर्ट साइज फोटो ( 3.5cm * 4.5cm ) का दो माह के अंदर खींचा हुआ रंगीन फोटो अपलोड करें।

फोटोग्राफ अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिए।
 फोटो की साइज 25 केबी से कम होनी चाहिए।
फोटोग्राफ में आपके दोनां कान स्पष्ट रूप से दिखाई देने चाहिए।
फोटो खिंचवाते समय अनावष्यक रूप से टोपी एवं काला/रंगीन चश्मा नहीं लगाया होना चाहिए या अन्य प्रकार से अपनी पहचान छिपाने का प्रयत्न नहीं होना चाहिए।

Bihar police bharti 2019: पास करनी होंगी ये परीक्षाए

स्कैन हस्ताक्षर
अपने हस्ताक्षर की एक स्कैन प्रतिलिपि हिंदी और अंग्रेजी दोनों में पेन ड्राइव या कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर रखें। दोनों हस्ताक्षर काले स्याही में सफेद कागज पर होंगे और साइज में प्रत्येक 25 केबी से कम होंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वयं के हस्ताक्षर अपलोड करते हैं अन्यथा आपका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा और BPSSC किसी भी प्रकार के परिणामों के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

फोटो और हस्ताक्षर अपलोडः
- अपना रंगीन पासपोर्ट साइज ( 3.5cm * 4.5cm ) फोटो अपलोड करें (फाइल का साइज 25 केबी से कम)
- हिंदी में अपना हस्ताक्षर अपलोड करें (फाइल का साइज 25 केबी से कम)।
- अंग्रेजी में अपना हस्ताक्षर अपलोड करें (फाइल का साइज 25 केबी से कम)।

नोटः प्रोसीड बटन पर क्लिक करने के बाद, विवरण का प्रीव्यू दिखाया जाएगा ।

- अंतिम रूप में ‘‘आवेदन-पत्र’’ सबमिट करने से पहले, आवेदक Edit details बटन पर क्लिक करके एडिट कर सकते हैं। एक बार पुष्टि और सबमिट किये गए आवेदन के विवरण को एडिट नहीं कर सकते। 

- आवेदन-पत्र सबमिट करने के उपरांत, आवेदक को अपने पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर एक पुष्टिकरण सन्देष प्राप्त होगा। सबमिट किये गए आवेदन के विवरण को अंतिम रूप में लिया जायेगा, और BPSSC आवेदन-पत्र में किसी और बदलाव की अनुमति नहीं देगा। इसमें कोई एडिट सुविधा नहीं है, इसलिए आवेदक विवरण भरते समय सावधानी बरतें और सुनिश्चित करें कि सारे विवरण संबंधित प्रमाण पत्रों और दस्तावेजों के ही अनुरूप हों। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BPSSC Bihar Police Recruitment 2019: Apply online for 2446 SI Sergeant and ASJ posts from today know full process