ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC : तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति के लिए भेजी गई रिक्ति सूची रद्द

BPSC : तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति के लिए भेजी गई रिक्ति सूची रद्द

एक्सक्लूसिव: बिहार लोक सेवा आयोग के जरिए राज्य में तीसरे चरण के लिए हो रही भर्ती से जुड़ी अहम खबर है। शिक्षा विभाग की ओर से तीसरे चरण के लिए भेजी गई रिक्ति सूची को रद्द कर दिया गया है। अब सभी जिलों मे

BPSC : तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति के लिए भेजी गई रिक्ति सूची रद्द
Alakha Singhसंवाददाता,मुजफ्फरपुरSat, 02 Mar 2024 08:59 AM
ऐप पर पढ़ें

बीपीएससी तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति की भेजी गई रिक्ति सूची रदद् कर दी गई है। अब नए सिरे से रिक्ति का रोस्टर बनाया जाएगा। मुजफ्फरपुर समेत सभी जिलों के डीईओ और डीपीओ स्थापना को दोबारा रोस्टर बनाने का निर्देश दिया गया है। डीईओ अजय कुमार सिंह ने कहा कि रिक्ति पहले वाली ही रहेगी, लेकिन कोटिवार रिक्ति बदल जाएगी। मुजफ्फरपुर समेत सभी जिलों से रोस्टर बनाकर भेज दिया गया था। उसके बाद सभी जिलों की विषयवार रिक्ति जारी की गई थी। जिले में वर्ग एक से पांच, छह से आठ, 9-10 और 11-12 के लिए मिली रिक्ति के आधार पर रोस्टर बना दिया गया था, लेकिन अब यह रोस्टर बदल जाएगा।

बैकलॉग लेते हुए सभी कोटि की रिक्ति की होगी गणना
डीईओ ने बताया कि पहले रोस्टर बिन्दु एक से लेते हुए रिक्ति रोस्टर बनाया गया था। अब पहले और दूसरे चरण की कुल रिक्ति और इसपर नियुक्ति को लेते हुए तीसरे चरण का कंटीयूनिटी में रोस्टर बनाया जाना है। बैकलॉग को लेते हुए सभी कोटि की रिक्ति की गणना की जाएगी। पहले चरण में लगभग छह हजार और दूसरे चरण में लगभग तीन हजार की नियुक्ति के बाद आगे 9100 से गणना की जाएगी मगर बैकलॉग हर कोटि का लिया जाएगा। कई कोटि में इस वजह से बदलाव होगा। किसी में पद बढ़ जाएंगे तो किसी में घट जाएंगे।

जिले में इस तरह है रिक्ति:

11-12वीं : कुल 926 रिक्ति पर बनेगा रोस्टर
9-10वीं : कुल 661 पद पर बनेगा रोस्टर

6-8वीं : 569 पद पर बनेगा रोस्टर
पहली से 5वीं : 1637 पद के लिए बनेगा रोस्टर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें