ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE Vacancy : तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती में 86474 वैकेंसी, जानें किस वर्ग में कितने पद

BPSC TRE Vacancy : तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती में 86474 वैकेंसी, जानें किस वर्ग में कितने पद

BPSC TRE Vacancy , Bihar Teacher Vacancy 3rd Phase: बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा तीसरे चरण में 86 हजार 474 पदों पर शिक्षकों की भर्ती होगी। इनमें सबसे अधिक 28 हजार 26 पद प्राथमिक शिक्षकों के हैं।

BPSC TRE Vacancy : तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती में 86474 वैकेंसी, जानें किस वर्ग में कितने पद
Pankaj Vijayहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाFri, 16 Feb 2024 10:16 AM
ऐप पर पढ़ें

BPSC TRE 3.0 Vacancy : बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा तीसरे चरण में 86 हजार 474 पदों पर शिक्षकों की भर्ती होगी। इनमें सबसे अधिक 28 हजार 26 पद प्राथमिक शिक्षकों के हैं। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने गुरुवार को सामान्य प्रशासन विभाग को अधियाचना भेज दी है। जल्द आयोग के पास इन पदों की सूची सामान्य प्रशासन की ओर से भेज दी जाएगी। तीसरे चरण की नियुक्ति के लिए आयोग के द्वारा अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किये जा रहे हैं। मार्च में इसकी परीक्षा होनी है। इसको लेकर पदों की सूची शिक्षा विभाग द्वारा अभी नहीं भेजी गयी थी। जिलों से विषय और कक्षावार पदों का रोस्टर क्लियर प्राप्त होने के बाद विभाग ने इसकी सूची सामान्य प्रशासन को भेजी है।

नये वित्तीय वर्ष की शुरुआत में ही अप्रैल में इन शिक्षकों की नियुक्ति कर दी जाएगी। मालूम हो कि चौथे चरण की शिक्षक नियुक्ति अगस्त, 2024 में होने की घोषणा भी शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक कर चुके हैं।

किस कक्षा के लिए कितने पद
पहली से पांचवीं 28,026
छठी से आठवीं 19,057
नौवीं से दसवीं 17,018
11वीं से 12वीं 22,373
कुल 86,474

तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 7 मार्च से 17 मार्च तक होगी। 22 से 24 मार्च के बीच तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। टीआरई-3 में सप्लीमेंट्री रिजल्ट का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है।

तीसरी बिहार शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन शुरू, Direct Link, जानें योग्यता समेत 15 अहम नियम

लेट फीस के साथ 25 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन 
बीपीएससी टीआरई 3.0 के लिए आवेदन की प्रक्रिया अभी जारी है।  बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर अभ्यर्थी 23 फरवरी 2024 तक रजिस्ट्रेशन और परीक्षा शुल्क भर सकते हैं। इसके बाद लेट फीस के साथ 25 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन में किसी भी स्तर पर एडिट करने का कोई प्रावधान नहीं है। अभ्यर्थी जो फोटो फॉर्म में लगाएंगे, उसकी पांच कॉपी अपने पास सुरक्षित रखेंगे। जरूरत पड़ने पर या आयोग द्वारा मांगे जाने पर उसे ही जमा किया जा सकेगा। 

आवेदन गलत हुआ तो नया आवेदन भरना होगा
अभ्यर्थी ध्यान रखें कि किसी भी गलती के कारण आवेदन रद्द करना चाहते हैं तो वे आवेदन की अंतिम तिथि से पहले इसे रद्द करते हुए उसी मोबाइल नंबर व ईमेल से परीक्षा फीस का भुगतान कर आवेदन पूरा कर सकते हैं। पहले वाली फीस वापस नहीं होगी। आवेदन के क्रम में किसी भी स्तर पर बदलाव नहीं होगा। 

Virtual Counsellor