ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE : बिहार शिक्षक भर्ती में सबसे अधिक सीटें उच्च माध्यमिक में बढ़ीं

BPSC TRE : बिहार शिक्षक भर्ती में सबसे अधिक सीटें उच्च माध्यमिक में बढ़ीं

BPSC Bihar Teacher Vacancy 2023: बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में सबसे अधिक सीटें उच्च माध्यमिक में बढ़ी हैं। पहले चरण की करीब 34 हजार 150 सीटें दूसरे चरण में जोड़ी जाएंगी।

BPSC TRE : बिहार शिक्षक भर्ती में सबसे अधिक सीटें उच्च माध्यमिक में बढ़ीं
Pankaj Vijayअभिषेक कुमार,पटनाThu, 16 Nov 2023 07:33 AM
ऐप पर पढ़ें

बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में सबसे अधिक सीटें उच्च माध्यमिक में बढ़ी हैं। पहले चरण की करीब 34 हजार 150 सीटें दूसरे चरण में जोड़ी जाएंगी। दोनों मिलाकर उच्च माध्यमिक में सीटें जोड़े जाने पर उच्च माध्यमिक की सीटें बढ़कर 52 हजार 727 है। इनमें सबसे ज्यादा सीटें सामाजिक विज्ञान से जुड़े विषयों में हैं। इनकी एसटीईटी पहले नहीं हुई थी। इससे पहले चरण में कई विषयों में कम शिक्षक मिले थे। वहीं विज्ञान विषय में सीट से कम आवेदन प्राप्त हुए थे। इससे विज्ञान में विषय में काफी सीटें हैं।

पहले चरण के विज्ञान विषय में जन्तु विज्ञान में 1055, वनस्पति विज्ञान में 2069, रसायण शास्त्रत्त् में 3727, गणित 1079 और भौतिकी विषय में 2340 सीटें बची हैं। दूसरे चरण की सीटें जोड़ दिया जाए तो संख्या बढ़ जाएगी। इतिहास विषय में 3380 सीटें पहले चरण की बची हैं और दूसरे चरण में 691 सीटें हैं। दोनों को जोड़ने पर लगभग सीटें चार हजार से अधिक हो जा रही है। यही स्थिति अन्य विषयों में भी है। उच्च माध्यमिक में 35 विषय से अधिक विषयों की परीक्षा होगी। उच्च माध्यमिक में अभ्यर्थियों की संख्या भी दो लाख भी होगी।

बिहार में 11000 नए शिक्षकों की भर्ती जल्द, बीपीएससी जल्द भेजेगा नोटिफिकेशन

वहीं माध्यमिक में पहले सत्र में 6682 सीटें बची हैं। दूसरे चरण में उच्च माध्यमिक में 18877 सीटें आई हैं। दोनों मिलाकर 24956 सीटें हो गई हैं। माध्यमिक में दस विषयों की परीक्षाएं होनी है। वहीं माध्यमिक में दो लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्ष में शामिल होंगे। इसके अलावा मध्य विद्यालय के लिए 31982 सीटें हैं। इसमें सबसे अधिक आवेदन होगा। इसमें बीएड और डीएलएड दोनों अभ्यर्थी आवेदन करेंगे। करीब छह लाख अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करेंगे। वहीं प्राथमिक में पौने दस हजार सीटों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अब तक तीन लाख छात्रों ने पंजीयन करा चुके हैं।

नौवीं दसवीं के नवनियुक्त शिक्षकों को आज मिलेगा पदस्थापना पत्र
नवनियुक्त शिक्षकों को पदस्थापना पत्र का वितरण गुरुवार से किया जाएगा। इसके लिए पटना जिला शिक्षा कार्यालय ने शेड्यूल जारी कर दिया है। कक्षावार शिक्षकों को पत्र दिया जाएगा। पहले दिन यानी गुरुवार को नौवीं और दसवीं कक्षा के नवनियुक्त शिक्षकों के बीच पदस्थापना पत्र का वितरण किया जाएगा। विषयवार शिक्षकों के लिए अलग-अलग स्कूलों में वितरण का काम होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें