ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE: एकीकृत बीएड-एमएड डिग्री वाले भी बनेंगे शिक्षक, कक्षा छह से आठ के स्नातक कोटि के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए शिक्षा विभाग ने संशोधित अर्हता जारी

BPSC TRE: एकीकृत बीएड-एमएड डिग्री वाले भी बनेंगे शिक्षक, कक्षा छह से आठ के स्नातक कोटि के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए शिक्षा विभाग ने संशोधित अर्हता जारी

Bihar Shikshak bharti: शिक्षा विभाग ने कक्षा छह से आठ के स्नातक कोटि के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए संशोधित अर्हता जारी की है। विभाग ने कहा है कि पूर्व में निर्गत अधिसूचना में शिक्षकों की अर्हता को समाह

BPSC TRE: एकीकृत बीएड-एमएड डिग्री वाले भी बनेंगे शिक्षक, कक्षा छह से आठ के स्नातक कोटि के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए शिक्षा विभाग ने संशोधित अर्हता जारी
Anuradha Pandeyहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाTue, 14 Nov 2023 07:18 AM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा विभाग ने कक्षा छह से आठ के स्नातक कोटि के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए संशोधित अर्हता जारी की है। विभाग ने कहा है कि पूर्व में निर्गत अधिसूचना में शिक्षकों की अर्हता को समाहित करते हुए 19 मई 2023 के आदेश को संशोधित किया गया है।

विभाग ने नई अधिसूचना में यह साफ किया गया है कि न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बीसीए तथा प्रारंभिक शिक्षा में द्विवर्षीय डिप्लोमा, बीएड, बीएड विशेष शिक्षा, न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ अथवा उसके समकक्ष ग्रेड के साथ एमसीए और तीन वर्षीय एकीकृत बीएड-एमएड भी इस नियुक्ति के योग्य होंगे। इसके अथवा में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (मान्यता मानदंड तथा क्रियाविधि) विनियम, 2014 के तहत इंजीनियिरंग से स्नातक (जिसमें विज्ञान और गणित की विशेषता हो) तथा बीएड भी योग्य माने जाएंगे। अथवा में बीएससी (बायोटेक्नोलॉजी) एवं बीएससी (इलेक्ट्रॉनिक्स) तथा बीएड को भी शामिल किया गया है।

इस संबंध में विभागीय पदाधिकारी बताते हैं कि पूर्व में जारी अधिसूचना को लेकर कई अभ्यर्थियों के द्वारा आवेदन दिये गये थे, जिसके बाद उक्त संशोधित अधिसूचना जारी की गई है। इसमें हर सवाल को स्पष्ट करते हुए नए सिरे से आदेश जारी किया गया है।

BPSC TRE: नवनियुक्त शिक्षकों के लिए पटना जिला में विद्यालय आवंटन 16 नवंबर से शुरू होगा। 18 नवंबर तक सभी नवनियुक्त शिक्षकों का विद्यालय आवंटन हो जाएगा। इसके तुरंत बाद सभी शिक्षकों को आवंटित विद्यालय में जाकर योगदान देना होगा। बता दें कि पटना जिला में 4800 शिक्षकों को विद्यालय का आवंटन किया जाएगा। इनमें चार हजार नवनियुक्त शिक्षक और आठ सौ नियोजित शिक्षक शामिल है।

पटना जिला शिक्षा कार्यालय के अनुसार विद्यालय आवंटन के लिए राजधानी के तीन स्कूलों में कैंप लगाये जाएंगे। इनमें बांकीपुर कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय, शास्त्रत्त्ीनगर कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय और शास्त्रत्त्ीनगर बालक हाई स्कूल शामिल हैं। कैंप के दौरान कई काउंटर बनाएं जाएंगे ताकि विद्यालय आवंटन में किसी तरह की दिक्कतें ना हो।

पटना जिला शिक्षा कार्यालय के अनुसार विद्यालय आवंटन की सूची शिक्षा विभाग ने उपलब्ध करवा दी है। इस सूची के अनुसार ही सभी शिक्षकों को विद्यालय का आवंटन किया जाएगा। बताया गया कि आवंटन के पहले सभी शिक्षकों की पूरी जानकारी ली जाएगी।

आधार कार्ड और नियुक्ति पत्र साथ लेकर आना है

पटना जिला शिक्षा कार्यालय के अनुसार नवनियुक्त शिक्षकों को आधार कार्ड और औपबंधिक नियुक्ति पत्र लेकर आना है। इसके अलावा पैन कार्ड नंबर, प्राचार्य या बीईओ से निर्गत परिचय पत्र, फोटो, बैंक खाता, रद्द किया गया चेक आदि लेकर आना होगा। सुबह नौ बजे से आवंटन अल्फाबेट के अनुसार किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें