ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE 2.0 exam: एडमिट कार्ड समेत इन डिटेल्स में कर सकते हैं बदलाव

BPSC TRE 2.0 exam: एडमिट कार्ड समेत इन डिटेल्स में कर सकते हैं बदलाव

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने दूसरी शिक्षक भर्ती के लिए एडमिट कार्ड में अपलोड गलत फोटो को एडिट करने का मौका दिया है। आइए जानते हैं कैसे फोटो में कर सकते हैं सुधार। यहां जानें विस्तार से।

BPSC  TRE 2.0 exam: एडमिट कार्ड समेत इन डिटेल्स में कर सकते हैं बदलाव
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 05 Dec 2023 06:59 PM
ऐप पर पढ़ें

BPSC  TRE 2.0 exam: जो उम्मीदवार बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से आयोजित दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, उन्हें गलत तरीके से अपलोड की गई तस्वीरों में बदलाव करने की अनुमति दे दी गई है।

ये जानकारी संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक (शिक्षक नियुक्ति) सत्यप्रकाश शर्मा  ने दी है। उन्होंने कहा है कि कई उम्मीदवारों ने ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पहले गलत तस्वीर अपलोड कर दी थी, अब वह इसमें बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए डैशबोर्ड पर लिंक 5 और 6 दिसंबर को एक्टिव रहेगा।

उम्मीदवार इस लिंक पर गलत तरीके से अपलोड की गई फोटो में बदलाव कर सकते हैं। सत्यप्रकाश ने यह भी कहा कि उम्मीदवारों के लिए 6 दिसंबर के बाद भी एडमिट कार्ड एडिट करने के लिए कुछ ऑप्शन उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने कहा कि यदि उम्मीदवार की अपलोड की गए फोटो और सिग्नेचर ठीक नहीं है तो वह इसमें भी सुधार कर सकते हैं। इसी के साथ इस संबंध में डॉक्यूमेंट्स और एविडेंस सुपरिटेंडेंट को सौंपे जा सकते हैं।

इसके बाद उम्मीदवारों को वेबसाइट पर उपलब्ध  डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होगा। जिसमें रंगीन पासपोर्ट साइज की फोटो चिपकानी होगी और ये फॉर्म गजेटेड ऑफिसर की ओर से अटैच्ड करवाना होगा। इसी के साथ ध्यान दें, वह फॉर्म पर हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी में भी सिग्नेचर करेंगे। इसके बाद सुपरिटेंडेंट संबंधित उम्मीदवार को परीक्षा लिखने की अनुमति देगा। वहीं परीक्षा की अनुमति से पहले उम्मीदवार के डॉक्यूमेंट्स और फोटो को वेरिफाई किया जाएगा।

फोटो के अलावा इनमें भी कर सकते हैं सुधार

BPSC ने सिर्फ फोटो और सिग्नेचर ही नहीं, बीपीएससी ने सब्जेक्ट सिलेक्शन में भी बदलाव करने की अनुमति दी है।  यदि किसी उम्मीदवार ने गलती से 2 गलत सब्जेक्ट चुन लिए हैं तो उम्मीदवार इसमें में सुधार कर सकेंगे।

कई उम्मीदवारों ने इतिहास, जियोग्राफी, इकोनॉमिक्स और पॉलिटिकल साइंस में से 2 गलत सब्जेक्ट्स को चुना है। ऐसे में उन्हें डैशबोर्ड के माध्यम से अपने सब्जेक्ट्स ऑप्शन को एडिट करने का मौका मिलेगा।

बता दें, ई- एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र की जानकारी दे दी गई है।
उम्मीदवार डैशबोर्ड से लॉग इन करके अपने परीक्षा केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह परीक्षा केंद्र पर अपने साथ एडमिट कार्ड की एक एक्स्ट्रा कॉपी लेकर जाएं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें