ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE:  शिक्षक भर्ती पहली से पांचवी कक्षा का सिलेबस जारी, रजिस्ट्रेशन की तिथि नहीं बढ़ेगी आज आखिरी दिन

BPSC TRE:  शिक्षक भर्ती पहली से पांचवी कक्षा का सिलेबस जारी, रजिस्ट्रेशन की तिथि नहीं बढ़ेगी आज आखिरी दिन

Bihar Shikshak bharti: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने पहली से पांचवी कक्षा का संशोधित पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। यह सिलेबस बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है।

BPSC TRE:  शिक्षक भर्ती पहली से पांचवी कक्षा का सिलेबस जारी, रजिस्ट्रेशन की तिथि नहीं बढ़ेगी आज आखिरी दिन
Anuradha Pandeyवरीय संवाददाता,पटनाFri, 17 Nov 2023 08:10 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने पहली से पांचवी कक्षा का संशोधित पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। यह सिलेबस बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है। सामान्य स्कूलों के एक से पांचवी कक्षा के अलावा एससी एसटी कल्याण विभाग के एक से पांचवी का संशोधित सिलेबस अपडेट किया गया हैं।

BPSC TRE : बिहार शिक्षक भर्ती में सबसे अधिक सीटें उच्च माध्यमिक में बढ़ीं

परीक्षा 150 अंको ़की होंगी। इसके लिए ढाई घंटा का समय निर्धारित किया गया है। मालूम हो कि पहले भाग में 30 अंकों ़की परीक्षा होगी। वहीं दूसरे भाग में 120 अंकों ़की परीक्षा होगी। दोनों मिलाकर एक से पांचवी कक्षा में दस हजार से अधिक सीटें हैं। एक से पांचवी ़कक्षा के लिए आवेदन और पंजीयन की प्रक्रिया जारी है। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के दूसरे चरण में शामिल होने के लिए पंजीयन और शुल्क जमा करने की तिथि नहीं बढ़ेगी। इसकी अंतिम तिथि शुक्रवार यानी 17 नवंबर तक ही है। बिहार लोक सेवा आयोग ने गुरुवार को विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी साझा की है।

शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन फॉर्म 25 नवम्बर तक जमा करना है। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि अब तक 5 लाख 36 हजार अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया है। वहीं पांच लाख तीन हजार ने शुल्क जमा कर दिया है जबकि दो लाख 73 हजार ने परीक्षा फॉर्म भरा है। 

जिस विषय में पास उसी में करें आवेदन
बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने ट्वीट कर जानकारी दी है शिक्षक नियुक्ति के आवेदन में अभ्यर्थी जिस विषय में एसटीईटी पास हैं, उसी में आवेदन करें। अन्य विषय के चयन में अनावश्यक भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो गई है। विषय में छूट आयु के आधार पर नहीं की जा सकती है। अन्य का अर्थ अन्य विषय ही है। 

 

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें