ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा अब हर साल, TRE-2 में CTET व BEd अपीयरिंग को मौका नहीं, BPSC का ऐलान

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा अब हर साल, TRE-2 में CTET व BEd अपीयरिंग को मौका नहीं, BPSC का ऐलान

बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में सीटीईटी/बीएड वालों को मौका देने वाले उम्मीदवारों को अनुमति देने की कोई योजना नहीं है। इसके बजाय, हर साल अगस्त में टीआरई आयोजित करने की योजना है।

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा अब हर साल, TRE-2 में CTET व BEd अपीयरिंग को मौका नहीं, BPSC का ऐलान
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 09 Nov 2023 03:52 PM
ऐप पर पढ़ें

BPSC TRE : बिहार में सरकारी स्कूल शिक्षक बनने का ख्वाब देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब राज्य में शिक्षक भर्ती परीक्षा हर साल हुआ करेगी। इसका आयोजन हर वर्ष अगस्त माह में होगा। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने गुरुवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने यह साफ कर दिया है कि सीटीईटी, बीएड, डीएलएड अपीयरिंग वालों को दूसरे चरण में आवेदन का मौका नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा, 'वर्तमान में चल रही शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में सीटीईटी/बीएड वालों को मौका देने वाले उम्मीदवारों को अनुमति देने की कोई योजना नहीं है। इसके बजाय, हर साल अगस्त में टीआरई आयोजित करने की योजना है।'

गौरतलब है कि सीटीईटी जनवरी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। एप्लाई करने की अंतिम तिथि 23 नवंबर 2023 है। परीक्षा 21 जनवरी को होगी। बिहार टीआरई-2 में अपीयरिंग वालों को आवेदन का मौका नहीं दिया गया है। ऐसे में इस सीटीईटी परीक्षा के अभ्यर्थी बिहार लोक  सेवा आयोग से मांग कर रहे थे कि उन्हें शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में आवेदन का मौका दिया जाए। बीएड व डीएलएड अपीयरिंग वाले बार बार आयोग से एप्लाई करने की अनुमति देना का अनुरोध कर रहे थे। लेकिन अब आयोग ने साफ कर दिया है अपीयरिंग वालों को टीआरई-2 में आवेदन का अवसर नहीं  दिया जाएगा। 

बताया जा रहा है कि बीपीएससी और शिक्षा विभाग के बीच हर साल शिक्षक भर्ती आयोजित करने पर सहमति बनी है। भर्ती आयोजित कराने का जिम्मा बीपीएससी को ही सौंपी जाएगी। इससे पहले हर साल एसटीईटी परीक्षा भी आयोजित करने का निर्णय लिया जा चुका है। 

नई बिहार शिक्षक भर्ती में कुछेक दिनों में ही बंपर आवेदन, STET व CTET सर्टिफिकेट बनवाने में लगे अभ्यर्थी

बढ़ेंगी वैकेंसी
इसके अलावा यह भी रिपोर्ट आ रही है कि टीआरई-2 में और 50 हजार वैकेंसी जुड़ेंगी। रिक्तियां बढ़कर कुल 1.20 लाख हो जाएंगी। 

टीआरई-2 में चार दिनों में सवा लाख आवेदन
बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के लिए बुधवार तक सवा लाख अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया है। अभी बिना विलंब शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तिथि 14 नवंबर तक है। वहीं विलंब शुल्क के साथ 15 से 17 नवंबर तक है। वहीं अभ्यर्थी पंजीयन करने के बाद परीक्षा फॉर्म दस से 25 नवंबर तक भर सकते हैं। इस बार आयोग के सचिव रवि भूषण ने स्पष्ट कर दिया है आवेदन की तिथि में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। निर्धारित समय के अंदर ही अभ्यर्थियों को आवेदन करना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें