ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE : बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में सामान्य अध्ययन ने छुड़ाए पसीने, भाषा के सवाल रहे सामान्य

BPSC TRE : बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में सामान्य अध्ययन ने छुड़ाए पसीने, भाषा के सवाल रहे सामान्य

बीपीएससी टीआरई डे-1 में प्रश्नों का स्तर सिविल सेवा की परीक्षाओं की तरह था। अभ्यर्थियों ने बताया कि ऑनर्स स्तर के प्रश्न पूछे गए थे। सामान्य अध्ययन अभ्यर्थियों को 150 प्रश्न बनाने में काफी परेशानी हुई

BPSC TRE : बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में सामान्य अध्ययन ने छुड़ाए पसीने, भाषा के सवाल रहे सामान्य
Pankaj Vijayवरीय संवाददाता,पटनाFri, 08 Dec 2023 07:06 AM
ऐप पर पढ़ें

बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण की शुरुआत गुरुवार से हो गई। पहले दिन पटना के तीन केन्द्रों पर 6473 अभ्यर्थियों को शामिल होना था। लेकिन परीक्षा में 70 प्रतिशत अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही। प्रश्नों का स्तर सिविल सेवा की परीक्षाओं की तरह था। अभ्यर्थियों ने बताया कि ऑनर्स स्तर के प्रश्न पूछे गए थे। सामान्य अध्ययन अभ्यर्थियों को 150 प्रश्न बनाने में काफी परेशानी हुई, हालांकि निगेटिव मार्किंग नहीं होने से अभ्यर्थियों ने तुक्का मारकर सभी प्रश्नों को बनाया। अभ्यर्थी अमित कुमार ने बताया कि जीएस का पेपर थोड़ा मुश्किल लगा। भाषा के पेपर सामान्य थे। वहीं विषय आधारित प्रश्नों का स्तर स्नातक का था। पहले दिन पिछड़ा वर्ग एवं अतिपिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अधीन चलने वाले स्कूलों के 9वीं और 10वीं कक्षा व अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विभाग के स्कूलों के लिए छठी से 10वीं तक के स्कूलों में प्राचार्य पद की नियुक्ति के लिए परीक्षा हुई।

बीपीएससी के सचिव रवि भूषण ने बताया कि तीनों केन्द्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा हुई। गुरुवार को एएन कॉलेज में दो पालियों में तो टीपीएस कॉलेज और सर जीडी पाटलिपुत्रा उच्च माध्यमिक में एक-एक पाली में परीक्षा हुई। इन तीनों केन्द्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा आयोजित की गई। हालांकि बारिश की वजह से अभ्यर्थियों को थोड़ी बहुत परेशानी हुई। अभ्यर्थी समय पर परीक्षा केन्द्रों पर पहुंच गए थे। सभी छात्रों को जांच के बाद ही अंदर प्रवेश दिया जा रहा था। इसमें पांच मिनट का समय लग रहा था।

आज दो लाख से अधिक अभ्यर्थी देंगे परीक्षा
दूसरे दिन शुक्रवार को 2,23,506 अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी। इसके लिए 396 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। दूसरे दिन शिक्षा विभाग और पिछड़ा वर्ग 9वीं-10वीं और अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की छठी से आठवीं तक के लिए परीक्षा होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें