ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE 3.0 2024: बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण के लिए आवेदन की आज आखिरी तारीख

BPSC TRE 3.0 2024: बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण के लिए आवेदन की आज आखिरी तारीख

BPSC TRE 3.0 2024: बिहार लोक सेवा आयोग की तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए आज 23 फरवरी को आवेदन करने की आखिरी तारीख है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वो वो नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक या

BPSC TRE 3.0 2024: बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण के लिए आवेदन की आज आखिरी तारीख
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 04:28 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार लोक सेवा आयोग की तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए आज 23 फरवरी को आवेदन करने की आखिरी तारीख है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वो वो नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक या ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख पहली से पांचवीं, छठी से आठवीं, 9वीं से 10वीं, 11वीं से 12वीं, के लिए आज है। अगर लेट फीस के साथ आवेदन करना चाहते हैं, तो आवेदन की आखिरी तारीख 25 फरवरी है।

कब होगा एग्जाम, नतीजे कब तक
आपको बता दें कि तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा 7 मार्च से 17 मार्च तक परीक्षा होगी। इस भर्ती में कक्षा एक से 12वीं तक के टीचरों की भर्ती की जाएगी। 22 से 24 मार्च के बीच तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। टीआरई-3 में सप्लीमेंट्री रिजल्ट का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है। नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

ऐसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं
यहां होम पेज पर दिएगए लिंक पर क्लिक करें, एक नया पेज खुलेगा।
अपने आप को रजिस्टर करें और एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद पेमेंट करें।
पेज को सब्मिट करें और इसके बाद डाउनलोड करें।
इसकी हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी। इसमें भाग एक में भाषा की परीक्षा होगी। भाग 2 सामान्य अध्ययन और भाग तीन संबंधित विषय की परीक्षा होगी। भाग एक यानी भाषा पेपर क्वालिफाइंग विषय होगा। यह 30 नंबर के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन 40 नंबर के 40 नंबर के होंगे। वहीं जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय से 80 नंबर से 80 सवाल पूछे जाएंगे। भाषा में क्वालिफाइ करने के बाद ही मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। मेन  यह तीनों एक ही बुकलेट में होगा। 

 

Virtual Counsellor