ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE 2 : बीपीएससी आज जारी करेगा बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण की वैकेंसी, आवेदन कल से

BPSC TRE 2 : बीपीएससी आज जारी करेगा बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण की वैकेंसी, आवेदन कल से

BPSC TRE-2, Bihar Teacher Recruitment : नई बिहार शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन आज जारी होगा। सरकार से प्राप्त लगभग 70 हजार रिक्तियां निकाली जाएंगी। कल से आवेदन शुरू होंगे। अंतिम तिथि 14 नवंबर तक है।

BPSC TRE 2 : बीपीएससी आज जारी करेगा बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण की वैकेंसी, आवेदन कल से
Pankaj Vijayवरीय संवाददाता,पटनाThu, 02 Nov 2023 12:35 PM
ऐप पर पढ़ें

BPSC TRE 2 Notification 2023: बिहार लोक सेवा आयोग दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति भर्ती परीक्षा की रिक्तियां गुरुवार को जारी करेगा। इसके साथ ही शुक्रवार से आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। आवेदन की अंतिम तिथि 14 नवंबर तक है। आयोग को सरकार से अधियाचना प्राप्त हो गई है। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि शुक्रवार से आवेदन शुरू हो जाएगा। सरकार से प्राप्त लगभग 70 हजार रिक्तियां निकाली जाएंगी। दूसरे चरण में मध्य में 31 हजार 982, माध्यमिक के 18 हजार 880 और उच्च माध्यमिक की 18 हजार 830 रिक्तियां लगभग तय की गईं हैं। आयोग के पास अभी सरकार से पहले चरण में बची हुई रिक्तियों को नहीं भेजी गई हैं। ऐसी स्थिति में रिक्तियों की संख्या घट जाएगी। 

हालांकि दो नवंबर को नियुक्ति पत्र बांटे जाने के बाद सही जानकारी मिलेगी। ऐसी संभावना जाहिर की जा रही है कि सही आंकड़ा प्राप्त होने के बाद आवेदन के दौरान भी पहले चरण की बची रिक्तियों को दूसरे चरण की रिक्तियों में जोड़ा जा सकता है। परीक्षा में प्रश्नों की संख्या 120 होगी। सिलेबस पूर्व की तरह रहेगा। एक संभावना जाहिर की जा रही है प्रश्नों का स्तर थोड़ा आसान किया सकता है।

माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में एसटीईटी पास उम्मीदवारों को ही मौका दिया जाएगा। इस बार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में प्रतिस्पर्धा ज्यादा होगी। सीटों के हिसाब से अभ्यर्थियों की संख्या अधिक हो सकती है। इस बार एसटीईटी माध्यमिक में सफलता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या एक लाख 98783 है। वहीं उच्च माध्यमिक में सीटों की संख्या 18830 है, सफल अभ्यर्थियों की संख्या एक लाख दो हजार है।

नई बिहार शिक्षक भर्ती में सीटेट, बीएड, एसटीईटी पास अभ्यर्थियों को मौका

आवेदकों की संख्या बढ़ेगी
दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धा मीडिल स्कूलों के लिए होगी। पहले चरण में बिहार के बीएड अभ्यर्थियों का प्राथमिक में रिजल्ट जारी नहीं किया गया था। जबकि तीन लाख 90 हजार छात्रों ने आवेदन किया था। वहीं इनमें सैकड़ों अभ्यर्थी ऐसे भी थे, जिन्होंने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के लिए आवेदन किया था। दूसरे चरण में बीएड को मौका दिये जाने से आवेदकों की संख्या बढ़ेगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें