ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE - 2 : नई बिहार शिक्षक भर्ती में सीटेट, बीएड, एसटीईटी पास अभ्यर्थियों को मौका

BPSC TRE - 2 : नई बिहार शिक्षक भर्ती में सीटेट, बीएड, एसटीईटी पास अभ्यर्थियों को मौका

BPSC TRE - 2 : बीपीएससी की नई शिक्षक भर्ती में सीटीईटी, बीटेट, एसटीईटी, बीएड पास अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। यानी, कक्षा छह से आठवीं, नौवीं से दसवीं और 11वीं से 12वीं के लिए नियुक्ति की जाएगी।

BPSC TRE - 2 : नई बिहार शिक्षक भर्ती में सीटेट, बीएड, एसटीईटी पास अभ्यर्थियों को मौका
Pankaj Vijayमुख्य संवाददाता,पटनाSat, 28 Oct 2023 11:14 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बिहार में नई शिक्षक भर्ती का ऐलान कर दिया है। नई शिक्षक भर्ती के आवेदन 3 नवंबर से 14 नवंबर तक लिए जाएंगे। शिक्षक भर्ती परीक्षा 7 से 10 दिसंबर तक होगी। आयोग के अनुसार इन तिथियों में बदलाव भी संभव है। बीपीएससी की अधिसूचना के अनुसार इस परीक्षा में सीटीईटी, बीटेट, एसटीईटी, बीएड पास अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। यानी, कक्षा छह से आठवीं, नौवीं से दसवीं और 11वीं से 12वीं के लिए नियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा अति पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) माध्यमिक शिक्षक (स्नातक प्रशिक्षित) एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक (स्नातकोत्तर प्रशिक्षित) प्रधानाध्यपक से संबंधित शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

1.10 लाख पदों पर होगी भर्ती
बीपीएससी शिक्षक भर्ती के इस दूसरे चरण में एक लाख 10 हजार से अधिक पदों पर भर्ती होगी। क्योंकि, शिक्षा विभाग ने 70 हजार पदों पर भर्ती के लिए आयोग को अधियाचना भेजी है। वहीं, पहले चरण की शिक्षक नियुक्ति में 40 हजार से अधिक सीटें खाली रह गयी थीं, जिन्हें दूसरे चरण की भर्ती में जोड़ा जाएगा। हालांकि आयोग की ओर से फिलहाल आधिकारिक तौर पर रिक्तियों की संख्या नहीं बतायी गई है।

6 लाख शिक्षक अभ्यर्थियों ने अपनी मार्कशीट की डाउनलोड

बीपीएससी के सचिव ने बताया कि आयोग जल्द ही इसके लिए विज्ञापन जारी करेगा। विज्ञापन जारी होने के बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन लेने की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन रहेगी। बीपीएससी के अनुसार इसी चरण में पिछड़ा एवं अति पिछड़ा कल्याण विभाग के अंतर्गत भी शिक्षक और प्रधानाध्यापकों की भर्ती होगी। हालांकि इनकी रिक्तियां सार्वजनिक नहीं की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें