ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE 2 : नई बिहार शिक्षक भर्ती की वैकेंसी आज जारी कर सकता है बीपीएससी, जानें क्या बोले सचिव

BPSC TRE 2 : नई बिहार शिक्षक भर्ती की वैकेंसी आज जारी कर सकता है बीपीएससी, जानें क्या बोले सचिव

Bihar Teacher Recruitment : बिहार लोक सेवा आयोग दूसरे चरण के शिक्षक नियुक्ति परीक्षा को अंतिम रूप देने में लगा है। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि शनिवार तक सबकुछ तय होने की संभावना है।

BPSC TRE 2 : नई बिहार शिक्षक भर्ती की वैकेंसी आज जारी कर सकता है बीपीएससी, जानें क्या बोले सचिव
Pankaj Vijayवरीय संवाददाता,पटनाSat, 04 Nov 2023 10:37 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार लोक सेवा आयोग दूसरे चरण के शिक्षक नियुक्ति परीक्षा को अंतिम रूप देने में लगा है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ एक दौर की बैठक हो चुकी है। शनिवार को रिक्तियां जारी होने की उम्मीद है। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि शनिवार तक सबकुछ तय होने की संभावना है। पूर्व में आयोग ने आवेदन तीन नवंबर से लेने की सूचना दी थी। द्वितीय चरण के लिए मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक के शिक्षकों के 69 हजार 692 पद तय हैं। पहले चरण के रिक्त पदों को जोड़ दिया जाए तो संख्या बढ़ेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1.20 शिक्षकों की नियुक्ति की बात कही है। ऐसी स्थिति में शिक्षा विभाग रिक्तियों को जोड़ने में लगा है।

नई भर्ती में सीटीईटी, बीटेट, एसटीईटी, बीएड पास अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। यानी, कक्षा छह से आठवीं, नौवीं से दसवीं और 11वीं से 12वीं के लिए नियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा अति पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) माध्यमिक शिक्षक (स्नातक प्रशिक्षित) एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक (स्नातकोत्तर प्रशिक्षित) प्रधानाध्यपक से संबंधित शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में प्राइमरी शिक्षकों की वैकेंसी नहीं होगी। 

BPSC TRE : बिहार शिक्षक भर्ती में चयनित 1.22 लाख में हजारों अभ्यर्थियों ने नहीं लिया काउंसलिंग में हिस्सा

टीआरई-1 में कम नवंबर वालों को मिल सकता है मौका
टीआई-1 में 1.70 लाख शिक्षकों की भर्ती निकली थी। नियुक्ति के लिए 120336 शिक्षकों का चयन किया गया है। लेकिन करीब 10 हजार शिक्षक जॉइनिंग के लिए नहीं पहुंचे हैं। ऐसे में बीपीएससी इन वैकेंसी को भरने के लिए सप्लीमेंट्री रिजल्ट निकाल सकता है। क्वालिफाइंग अंक प्राप्त करने वाले जिन उम्मीदवारों का चयन कुछेक मार्क्स कम रहने की वजह से नहीं हो पाया था, उन्हें मौका मिल सकता है। 

न्यायिक सेवा की मुख्य परीक्षा 25 नवम्बर से 
बीपीएससी ने 32वीं न्यायिक सेवा की मुख्य लिखित परीक्षा 25 नवम्बर से शुरू होगी। यह परीक्षा लगातार 29 नवम्बर तक होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें