ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE-2: 1.22 लाख शिक्षक भर्ती में पंजीयन की अंतिम तिथि आज, 25 नवंबर तक करें आवेदन

BPSC TRE-2: 1.22 लाख शिक्षक भर्ती में पंजीयन की अंतिम तिथि आज, 25 नवंबर तक करें आवेदन

बिहार में शुरू हुई 1.22 लाख पदों पर नई शिक्षक भर्ती में आवेदन करने को इच्छुक अभ्यर्थियों के पास सुनहरा अवसर है। इन पदों के लिए रजिस्ट्र्रेशन 5 नवंबर से शुरू हुए थे जिसकी आज 14 नवंबर 2023 को अंतिम तिथि

BPSC TRE-2: 1.22 लाख शिक्षक भर्ती में पंजीयन की अंतिम तिथि आज, 25 नवंबर तक करें आवेदन
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,पटनाTue, 14 Nov 2023 03:12 PM
ऐप पर पढ़ें

BPSC TRE-2: बिहार लोक सेवा आयोग की दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा (BPSC TRE-2) में पंजीयन की आज अंतिम तिथि है। बिहार 1.22 लाख शिक्षक भर्ती 2023 में आवेदन को इच्छुक अभ्यर्थी 14 नवंबर को शाम तक अपना पंजीयन पूरा करा सकते सकते हैं। पंजीयन होने वाले अभ्यर्थियों के पास ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए 25 नवंबर 2023 तक का समय रहेगा। यानी आज शाम तक रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभ्यर्थी ही आवेदन की अंतिम तिथि तक आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in फॉर्म भर सकेंगे। आयोग ने साफ कहा है कि आवेदन की अंतिम तिथि नहीं बढ़ाई जाएगी।  इसके अलावा पिछली बार की तरह बीएड व सीटीईटी अपीयरिंग अभ्यर्थियों को टीआरई-2 में आवेदन का मौका नहीं दिया जाएगा।

बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने नई शिक्षक भर्ती 2023 को ऐलान 4 नवंबर 2023 को किया था। आयोग अध्यक्ष ने बताया था कि नई बिहार शिक्षक भर्ती के लिए पंजीयन 5 नवंबर से 14 नवंबर तक और आवेदन 10 नवंबर से 25 नवंबर 2023 तक किए जा सकेंगे। आपको बता दे कि बीपीएससी की इस भर्ती में 70 हजार पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था जिसमें 50 हजार 600 से ज्यादा रिक्तियों को और जोड़ा गया है। यानी अब कुल  1.22 लाख पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

नई शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा में हुए अहम बदलावों की जानकारी भी दी थी। आयोग अध्यक्ष ने कहा कि टीआई-1 की प्रक्रिया में अभ्यर्थियों को जो दिक्कते आईं उन्हें ध्यान में रखते हुए कुछ शिक्षक भर्ती परीक्षा में कुछ बदलाव किए गए हैं। बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में हुए बदलावों में प्रमुख बदलाव यह है कि अब परीक्षा दो दिन की जगह एक ही दिन होगी। साथ 2 पेपर के स्थान पर अब एक ही पेपर होगा। साथ ही अब शिक्षक भर्ती परीक्षा में कोई माइनस मार्किंग भी नहीं होगी।

टाई ब्रेकर के लिए नया नियम:
पेपर के भाग 2 और भाग 3 को जोड़कर मेरिट लिस्ट के लिए कुल 120 अंक होंगे। यदि इसमें टाई ब्रेकर रिजल्ट आता है कि भाग-3 के अंकों के आधार पर योग्य अभ्यर्थी को चुना जाएगा। यदि भाग 3 में भी टाई ब्रेकर हो जाता है तो भाषा जो क्वॉलीफाइंग नेचर का है, उसमें भी जिसे ज्यादा अंक मिलते हैं उसे क्वालीफाई मान जाएगा। भाषा विषय में भी समान अंक होते हैं तो नाम और डेट ऑफ बर्थ को वरीयता दी जाएगी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें