ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE 2 : बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की तिथियां जारी, यहां देखें विषयवार शेड्यूल

BPSC TRE 2 : बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की तिथियां जारी, यहां देखें विषयवार शेड्यूल

BPSC TRE 2.0 : बीपीएससी ने बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण की विषयवार तिथियां जारी कर दी है। बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का दूसरा चरण 07 दिसंबर से 16 दिसंबर 2023 के बीच आयोजित होगा।

BPSC TRE 2 : बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की तिथियां जारी, यहां देखें विषयवार शेड्यूल
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Nov 2023 10:02 AM
ऐप पर पढ़ें

बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण का परीक्षा का विषयवार शेड्यूल  जारी कर दिया गया है। दूसरे चरण की परीक्षा सात दिसंबर से शुरू होगी। परीक्षा सात, आठ, नौ, 10, 14, 15 व 16 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से 230 बजे तक राज्य के विभिन्न जिलों में होगी। इस बार आयोग ने परीक्षा एक पाली में आयोजित करने का फैसला लिया है। पहले चरण की शिक्षक भर्ती के लिए विभिन्न स्तरों पर कई चरण में परीक्षा हुई थी।

पहले चरण में बचे पद भी इसमें शामिल दूसरे चरण की हो रही भर्ती में शिक्षकों के 122286 पद भरे जायेंगे। इसमें बीपीएससी ने शिक्षा विभाग के तहत 69706 और पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत कुल 916 शिक्षकों के पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन पहले ही जारी कर दिया है। इसके साथ ही पहले चरण में शिक्षक नियुक्ति से बचे 50263 और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत कुल 1401 पदों पर बहाली होनी है। इसके साथ ही बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने गुरुवार को एक्स पर जानकारी दी कि इस बार ओएमआर सीट भरने का तरीका बदला रहेगा।

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड ( BPSC TRE Admit Card, Bihar Teacher Exam Admit Card ) अगले सप्ताह या अगले माह की शुरुआत में जारी कर दिए जाएंगे। 

यहां देखें पूरा शेड्यूल
-  7 दिसंबर को पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग वर्ग 9-10 और अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग वर्ग 6-10 के संगीत/ कला विषयों का पेपर होगा।

- 8 दिसंबर 
हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजित विज्ञान, संस्कृत, उर्दू, अरबी, फारसी, बांग्ला, ललित कला, नृत्य, फिजिकल एजुकेशन, मैथिली, संगीत एवं कंप्यूटर । 
- शिक्षा विभाग वर्ग  - 9-10, 
- पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग वर्ग - 9-10 
(संगीत / कला विषय को छोड़कर)
- अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग वर्ग 6-10 
(संगीत / कला विषय को छोड़कर)

9 दिसंबर 
गणित, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान - 09 दिसंबर
शिक्षा विभाग वर्ग - 6-8
विषय - भाषा (हिंदी व अंग्रेजी)
पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग वर्ग 6-8

10 दिसंबर
अंग्रेजी, संस्कृत हिन्दी  उर्दू - 
शिक्षा विभाग वर्ग - 6-8

14 दिसंबर 
प्रधानाध्यापक पद के लिए 
- पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग
- अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग 

15 दिसंबर
वर्ग 1-5 के सभी विषय (सामान्य, उर्दू, बांग्ला)
- शिक्षा विभाग
- - अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग 

16 दिसंबर
- शिक्षा विभाग
- पिछ़डा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग
- अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग

ओएमआर शीट जारी, किन बातों को रखें ध्यान
बिहार लोक सेवा आयोग ने दिसंबर में आयोजित होने जा रही दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा ( बीपीएससी टीआरई 2.0 ) की डेमो ओएमआर शीट जारी कर दी है। ओएमआर शीट देखकर अभ्यर्थी यह अंदाजा लगा सकते हैं कि उन्हें किस तरह की उत्तर पुस्तिका मिलेगी। पांच ऑप्शन होंगे - ए, बी, सी, डी, ई। सही उत्तर वाले गोले को नीले या काले पेन से भरना होगा। ओएमआर शीट पर फ्लूइड या इरेजर का इस्तेमाल करने की मनाही है। डेमो ओएमआर शीट में बताया गया है कि गोलों को किस तरह से भरना है। किसी एक प्रश्न के उत्तर में एक से एक अधिक गोले भरने पर वह उत्तर गलत माना जाएगा। 

ओएमआर शीट जारी किए जाने के बाद बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने ट्वीट कर कहा, 'टीआरई  2.0 की ओएमआर शीट में रोल नंबर की कोई टेक्स्ट एंट्री नहीं होंगी। इसी तरह सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन भी वही होंगे जो अभ्यर्थियों ने एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय दिए होंगे। ऐसे में उम्मीदवारों को सावधान रहना चाहिए क्योंकि गलत एंट्री को कंप्यूटर द्वारा अस्वीकार कर दिया जाएगा और कोई मैन्युअल क्रॉस वेरिफिकेशन भी नहीं होगा।'

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, 'टीआरई 2.0 में ओएमआर शीट पर क्वेश्चन बुकलेट सीरीज पहले से ही प्रिंट होगी। अभ्यर्थियों को इसे नहीं भरना है। इसके साथ छेड़छाड़ नहीं करनी है। अन्यथा ओएमआर शीट खारिज की जा सकती है।'

चेयरमैन अतुल प्रसाद ने 2 बातों को लेकर किया आगाह

फीस जमा करा आवेदन सब्मिट करने का मौका
बीपीएससी ने पहले से रजिस्ट्रेशन कर चुके सभी अभ्यर्थियों ( कक्षा एक से पांच को छोड़कर) को आवेदन शुल्क भुगतान करने का आखिरी मौका दिया है। रजिस्ट्रेशन कर चुके अभ्यर्थियों को 23 व 24  नवंबर को फीस भुगतान का मौका मिलेगा। मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर के जिन अभ्यर्थियों ने 17 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन किया है, वे ही 25 नवंबर तक आवेदन पूरा कर सकते हैं। 

प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए 25 तक रजिस्ट्रेशन का मौका
कक्षा 1 से 5 के लिए रजिस्ट्रेशन, फीस भुगतान व ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने की अंतिम तिथि 25 नवंबर 2023 तक है। इस वर्ग की शिक्षक भर्ती में परीक्षा 150 अंको की होंगी। इसके लिए ढाई घंटा का समय निर्धारित किया गया है। मालूम हो कि पहले भाग में 30 अंकों ़की परीक्षा होगी। वहीं दूसरे भाग में 120 अंकों की परीक्षा होगी। दोनों मिलाकर एक से पांचवी कक्षा में दस हजार से अधिक सीटें हैं। एक से पांचवी कक्षा के लिए आवेदन और पंजीयन की प्रक्रिया जारी है। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

परीक्षा की खास बातें
- नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। भाषा (अहर्ता) पेपर के 30 नंबर में 22 प्रश्न हिंदी से एवं 8 प्रश्न इंग्लिश से होगा।  इस पेपर में क्वालीफाई करने के लिए 9 मार्क्स लाना होगा। जीएस और मेन पेपर के नियम पहले जैसे रहेंगे। 
- शिक्षक भर्ती परीक्षा अब कुल 150 प्रश्नों की होगी। 30 क्वालिफाइंग नेचर वाले होंगे। ये भाग एक होगा। भाग दो व तीन पिछली बार वाला 40 और 80 का होगा ।

- पहली वाली शिक्षक भर्ती में टाई ब्रेकर डेट ऑफ बर्थ से तय हुआ था। ये समान होने पर नाम के अल्फाबेट देखे गए थे। अब नई शिक्षक भर्ती में इसमें बदलाव किया गया है। भाषा वाला 30 नंबर को तो क्वालिफाइंग होगा। भाग दो में जब टाइ होगा तो फिर मुख्य पेपर (भाग-3) के प्राप्तांक के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी। अगर इसके मार्क्स भी बराबर होंगे तो भाषा वाले क्वालिफाइंग नेचर के पेपर के मार्क्स देखे जाएंगे। 

एग्जाम पैटर्न
- कुल 150 मार्क्स का पेपर होगा।
- भाषा विषय -30
- सामान्य अध्य्यन -40
- संबंधित विषय -80

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें