ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE 2: नई बिहार शिक्षक भर्ती में कुछेक दिनों में ही बंपर आवेदन, STET व CTET सर्टिफिकेट बनवाने में लगे अभ्यर्थी

BPSC TRE 2: नई बिहार शिक्षक भर्ती में कुछेक दिनों में ही बंपर आवेदन, STET व CTET सर्टिफिकेट बनवाने में लगे अभ्यर्थी

BPSC TRE 2: बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के लिए चार दिनों में ही सवा लाख अभ्यर्थियों ने पंजीयन करा लिया है। अभी बिना विलंब शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तिथि 14 नवंबर तक है।

BPSC TRE 2: नई बिहार शिक्षक भर्ती में कुछेक दिनों में ही बंपर आवेदन, STET व CTET सर्टिफिकेट बनवाने में लगे अभ्यर्थी
Pankaj Vijayवरीय संवाददाता,पटनाFri, 10 Nov 2023 10:11 AM
ऐप पर पढ़ें

बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के लिए सवा लाख अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया है। अभी बिना विलंब शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तिथि 14 नवंबर तक है। वहीं विलंब शुल्क के साथ 15 से 17 नवंबर तक है। वहीं अभ्यर्थी पंजीयन करने के बाद परीक्षा फॉर्म दस से 25 नवंबर तक भर सकते हैं। इस बार आयोग के सचिव रवि भूषण ने स्पष्ट कर दिया है आवेदन की तिथि में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। निर्धारित समय के अंदर ही अभ्यर्थियों को आवेदन करना होगा।

वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही निर्देश दे चुके हैं कि दूसरे चरण की प्रक्रिया को दो माह के अंदर पूरा लेना है। अभी आयोग के पास 70 हजार पदों की रिक्तियां प्राप्त हुई हैं। हालांकि उम्मीद है परीक्षा के दौरान सीटें बढ़ाए जाने की पूरी संभावना है। पहले चरण की शिक्षक नियुक्ति में काफी सीटें खाली रह गई हैं। चयनित उम्मीदवारों में हजारों ने योगदान नहीं किया है। ऐसी स्थिति में सीटों की संख्या में बढ़ोतरी होनी तय है।
    
प्रमाण पत्र बनवाने में लगे
हजारों एसटीईटी और सीटेटे सफल अभ्यर्थी अभी प्रमाण पत्र बनाने में लगे हैं। पंजीयन के समय अभ्यर्थियों को आधार कार्ड, आवासीय, जाति, आय प्रमाणपत्र और एनसीएल सहित कई तरह के प्रमाणपत्र मांगा गया है।

बीपीएससी ने की दूसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती की घोषणा, किए बड़े बदलाव, जानें अहम तिथियां

नए शिक्षकों की तैनाती 21 तक, रद्द की गईं अफसर-कर्मियों की छुट्टियां
बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी)से चयनित तकरीबन 1.10 लाख नए शिक्षकों की स्कूलों में तैनाती 21 नवंबर तक कर दी जाएगी। शिक्षकों के योगदान दिये जाने तक शिक्षा विभाग के सभी अफसरों और कर्मियों की छुट्टियां रद्द रहेंगी। इसे सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी सभी डीएम को दी गई है। इसको लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी डीएम को पत्र भेज निर्देश दिया है कि स्कूल में योगदान की तिथि से ही शिक्षकों का वेतन प्रारंभ होगा।

पत्र में कहा है कि शिक्षकों का पदस्थापन केवल ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में होगा। शहरी क्षेत्रों में फिलहाल किसी का पदस्थापन नहीं होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्कूलों का आवंटन सॉफ्टवेयर से रैंडम होगा। डीएम को निर्देश दिया है कि जिला शिक्षा पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति तैयार कर लें कि 11 से 21 नवंबर के बीच कितने चरणों में आप शिक्षकों का योगदान करा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें