ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE 2 : बड़ी खुशखबरी, नई बिहार शिक्षक भर्ती में 50 हजार वैकेंसी बढ़ी, 1.22 लाख हुईं वैकेंसी

BPSC TRE 2 : बड़ी खुशखबरी, नई बिहार शिक्षक भर्ती में 50 हजार वैकेंसी बढ़ी, 1.22 लाख हुईं वैकेंसी

BPSC TRE 2: बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण में 1 लाख 22 हजार 286 पदों पर बहाली होगी। बीपीएससी ने शिक्षा विभाग की अनुशंसा पर पहले ही 70 हजार से अधिक पदों की रिक्तियां जारी की थी।

BPSC TRE 2 : बड़ी खुशखबरी, नई बिहार शिक्षक भर्ती में 50 हजार वैकेंसी बढ़ी, 1.22 लाख हुईं वैकेंसी
Pankaj Vijayहिन्दुस्तान,पटनाSat, 11 Nov 2023 07:58 AM
ऐप पर पढ़ें

बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण में 1 लाख 22 हजार 286 पदों पर बहाली होगी। बीपीएससी ने शिक्षा विभाग की अनुशंसा पर पहले ही 70 हजार से अधिक पदों की रिक्तियां जारी की थी। अब इसमें 51 हजार 664 पदों को जोड़ा गया है। पहले चरण में एक लाख 70 हजार शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन निकाला गया था। इनमें एक लाख 20 हजार अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी किया गया। वहीं चयनित दस हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने योगदान नहीं किया। इन बची हुई सीटों को दूसरे चरण में जोड़ा जाएगा।

वैकेंसी बढ़ाने की घोषणा 2 नवंबर को शिक्षक नियुक्ति वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की थी। उन्होंने अगले 2 महीने में बचे हुए विद्यालय अध्यापकों के रिक्त पदों को भरे जाने के निर्देश दिए थे। 

कक्षा 6-8 वालों को 10 वर्ष की छूट
बीपीएससी ने बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में कक्षा 6-8 के अभ्यर्थियों को भी अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष छूट देने का ऐलान किया है।  मध्य विद्यालय वर्ग 6-8 के शिक्षक और वर्ग 6-8 के प्रारंभिक शिक्षक के लिए 10 अप्रैल 2023 के पूर्व पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को सिर्फ  इस प्रथम संव्यवहार में अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट 1 अगस्त 2023 को आधार मानकर देय होगी। 

सीटीईटी व एसटीईटी अभ्यर्थी कौन सा नंबर लिखें फॉर्म में 
- ऑनलाइन आवेदन पत्र में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा ( एसटीईटी) 2023 के रिजल्ट कार्ड नम्बर के स्थान पर बीएसईबी यूनिक आईडी नंबर एवं निर्गत तिथि के स्थान पर परीक्षाफल प्रकाशन की तिथि अंकित करेंगे ।

(2) ऑनलाइन आवेदन पत्र में मध्य विद्यालय एवं प्रारम्भिक शिक्षक (प्रशिक्षित ) के लिए सीटीईटी उत्तीर्ण उम्मीदवार प्रमाण पत्र / अंक पत्र में अंकित सीरियल नंबर एवं निर्गत तिथि अंकित करेंगे। 

बिहार शिक्षक भर्ती : BPSC TRE से नवनियुक्त टीचरों के स्कूल आवंटन को लेकर 3 बार होगा रैंडमाइजेशन

अब हर साल होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा, सीटेट व बीएड अपेयरिंग अभ्यर्थियों को मौका नहीं
बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने साफ कर दिया है शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण में सीटेट और बीएड के अपेयरिंग उम्मीदवारों को मौका नहीं दिया जाएगा। यह जानकारी बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर ट्वीट कर दी है। 

इसके अलावा उन्होंने बताया कि हर साल अगस्त में टीआरई आयोजित करने की योजना है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें