ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE-2 : बिहार में फेज-2 शिक्षक भर्ती की घोषणा, जानिए एग्जाम पैटर्न समेत 8 IMP बातें

BPSC TRE-2 : बिहार में फेज-2 शिक्षक भर्ती की घोषणा, जानिए एग्जाम पैटर्न समेत 8 IMP बातें

BPSC Shikshak Bharti-2: बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कल कुछ अहम बदलावों के साथ टीआई-2 का ऐलान कर दिया। नई शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 5 नवंबर से शुरू होगी। आगे देखिए कुछ खास बाते

BPSC TRE-2 : बिहार में फेज-2 शिक्षक भर्ती की घोषणा, जानिए एग्जाम पैटर्न समेत 8 IMP बातें
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,पटनाSun, 05 Nov 2023 07:16 AM
ऐप पर पढ़ें

BPSC TRE-2 : बिहार लोक सेवा आयोग ने बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव संशोधन के साथ द्वितीय फेज की शिक्षक भर्ती प्रक्रिया घोषणा कर दी है। द्वितीय चरण की शिक्षक भर्ती-2 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज, 5 नवंबर 2023 दिन रविवार से शुरू होगी। शिक्षक भर्ती के लिए निबंधन 5 नवंबर से और आवेदन 10 नवंबर से शुरू होंगे। बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने इस संबंध में आज प्रेस कन्फ्रेंस कर बीपीएससी परीक्षा में हुए अहम बदलावा की जानकारी दी। आयोग अध्यक्ष ने कहा कि टीआई-1 की प्रक्रिया में अभ्यर्थियों को जो दिक्कते आईं उन्हें ध्यान में रखते हुए कुछ शिक्षक भर्ती परीक्षा में कुछ बदलाव किए गए हैं।

टीआरई-2 के लिए ऑनलाइन आवेदन की निबंधन प्रक्रिया 5 नवंबर 2023 से शुरू होगी। शिक्षक भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन व आवेदन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 14 नवंबर 2023 रहेगी। वहीं ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 25 नवंबर 2023 है। आयोग ने कहा कि शिक्षक भर्ती (TRE-1) परीक्षा के बाद नियुक्ति के दौरान डॉकुमेंट वेरीफिकेशन पूरा न कराने वाले अभ्यर्थियों के कारण जो रिक्ति होगी उन रिक्तियों पर भर्ती सप्लीमेंट्री रिजल्ट के जरिए ही कर ली जाएगी। वर्तमान चल रही शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया में माध्यमिक की रिक्तियां ज्यादा रहने को लेकर कहा कि 2019 से एसटीईटी की परीक्षा नहीं हुई इस कारण भी कुछ आवेदन कम आए और रिक्तियां ज्यादा रह गईं।


जानिए  बीपीएससी टीआई-2 परीक्षा पैटर्न समेत 8 IMP बातें-
1- शिक्षक भर्ती परीक्षा पहले दो दिन हो रही जिसे अब एक दिन में लिया जाएगा। इससे अभ्यर्थियों को अनावश्यक नाइट हाल्ट (रात्रि विश्राम) नहीं करना पड़ेगा।
2- अब प्रश्नपत्र में कुल प्रश्न 50 रहेंगे जिनमें कुल 30 प्रश्न क्वॉलीफाइंग नेचर के रहेंगे।
3- मेरिट में टाई ब्रेकर होने पर भी कुछ बदलाव किया गया है। टीआरई-1 में टाई ब्रेकर में डेट ऑफ बर्थ और अल्फाबेटिकल ऑर्डर पर नाम लिया गया था। पेपर के भाग 3 के प्रदर्शन के आधार पर टाई ब्रेकर का फैसला होगा।

4- पेपर के भाग 2 और भाग 3 को जोड़कर मेरिट लिस्ट के लिए कुल 120 अंक होंगे। यदि इसमें टाई ब्रेकर रिजल्ट आता है कि भाग-3 के अंकों के आधार पर योग्य अभ्यर्थी को चुना जाएगा। यदि भाग 3 में भी टाई ब्रेकर हो जाता है तो भाषा जो क्वॉलीफाइंग नेचर का है, उसमें भी जिसे ज्यादा अंक मिलते हैं उसे क्वालीफाई मान जाएगा।

5- भाषा विषय में भी टाइब्रेकर होगा तो इसके बाद नाम और डेट ऑफ बर्थ को वरीयता दी जाएगी।

6- पेपर में भाषा के भाग (30 प्रश्न) में 8 प्रश्न अंग्रेजी भाषा के रहेंगे और 22 प्रश्न हिन्दी के रहेंगे। भाषा का भाग कुल 30 अंक का होगा जिसमें 9 अंक क्वॉलीफाइंग माने जाएंगे।

7- वहीं मेन पेपर भाग-1 व भाग-2 में प्रश्न निर्धारण 40 और 80 का रेशियो यानी कुल 120 अंक रहेंगे। इसमें सामान्य अध्ययन 40 अंक और संबंधित विषय के लिए 80 अंक रहेंगे। इस पेपर में कटऑफ सिलेबस टीआरई-1 की तरह ही रहेगा। इसके पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया। पाठ्क्रम में प्रश्न एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से रहेंगे लेकिन परीक्षा का स्टैंडर्ड पाठ्क्रम से ऊपर का रहेगा। यानी स्नातक लेवल के पद के लिए स्नातक लेवल का पाठ्यक्रम और पीजी लेवल के पद के लिए पीजी लेवल का पाठ्यक्रम रहेगा।

8 - इस भर्ती में टीआरई-1 की रिक्तियों को भी जोड़ने की कोशिश होगी। इस भर्ती में कक्षा 6 से 8 के लिए 16140 पद और कक्षा 9 से 10 के लिए कुल 18877 पद रहेंगे। इसके अलावा उच्च माध्ममिक वर्ग (कक्षा 11 और 12) के लिए 18577 रिक्तियां हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें