ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE-2: मध्य विद्यालय शिक्षक वैकेंसी में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण

BPSC TRE-2: मध्य विद्यालय शिक्षक वैकेंसी में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण

बीपीएससी से द्वितीय चरण की शिक्षक भर्ती के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है। टीआरई-2 में करीब 70 हजार पदों बहाली होगी। इस बार माध्यमिक पदों पर महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।

BPSC TRE-2: मध्य विद्यालय शिक्षक वैकेंसी में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण
Alakha Singhसंवाददाता,पटनाSun, 05 Nov 2023 07:48 AM
ऐप पर पढ़ें

BPSC TRE-2 : शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में मध्य विद्यालय के लिए महिला अभ्यर्थियों को 50 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। मध्य विद्यालय में 31982 पद हैं। महिलाओं के लिए 15991 सुरक्षित होगा। हर वर्ग की महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित होगी। इसमें बीएड और डीएलएड दोनों को मौका दिया जाएगा। टाई ब्रेकर में मुख्य परीक्षा के अंकों को देखा जाएगा बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) अध्यक्ष ने बताया कि एक समान अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों की मेधा का आकलन के लिए सबसे पहले मुख्य परीक्षा के अंक को देखा जाएगा। इसमें भी एक सामन अंक होने पर भाषा के अंक को देखा जाएगा। इसके बाद अंतिम में जन्म तिथि से निर्धारण होगा।

पूरक रिजल्ट में लगेगा समय आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि पहले चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में पूरक रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसमें थोड़ा समय लगेगा।

शिक्षा विभाग से पूरी जानकारी प्राप्त की जाएगी कि कितने शिक्षकों ने अंतिम रूप से योगदान किया। कई अभ्यर्थियों का दो परीक्षाओं में रिजल्ट हुआ है। उसने किस रिजल्ट को प्राथमिकता दी है। इसकी सही रिपोर्ट आने के बाद ही पूरक रिजल्ट जारी किया जाएगा। संभावना है कि पूरक में कम से कम पांच से छह हजार अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

दूसरे चरण में 43 की जगह 51 विषयों की होगी परीक्षा
दूसरे चरण में कुल 51 विषयों की परीक्षा ली जाएगी। इसमें मध्य में छह विषय, माध्यमिक के 15 विषय और उच्च माध्यमिक में 30 विषयों की परीक्षा होगी। पहले चरण में 43 विषयों की परीक्षा ली गई थी। इस बार सबसे ज्यादा आवेदन कक्षा छह से आठ के लिए आने की उम्मीद है। इसमें डीएलएड के साथ बीएड अभ्यर्थियों को भी मौका दिया जा रहा है। ऐसी स्थिति में छह लाख से अधिक आवेदन मध्य में आएंगे। वहीं माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में पहले चरण से अधिक भीड़ होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें