ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE 2.0: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र में विषय चयन पर बीपीएससी का अहम नोटिस

BPSC TRE 2.0: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र में विषय चयन पर बीपीएससी का अहम नोटिस

बिहार लोक सेवा आयोग ने दूसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों से कहा है कि सामाजिक ज्ञान विषय का प्रश्न पत्र तीन भाग में बंटा हुआ है। उत्तर देने से पहले विषय चयन के निर्देश जरूर पढ़ ले

BPSC TRE 2.0: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र में विषय चयन पर बीपीएससी का अहम नोटिस
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,पटनाThu, 07 Dec 2023 09:42 AM
ऐप पर पढ़ें

बीपीएससी टीआरई 2.0 परीक्षा के प्रश्न पत्र में विषय चयन को लेकर अहम नोटिस जारी किया गया है। बिहार लोक सेवा आयोग ने दूसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों से कहा है कि सामाजिक ज्ञान विषय का प्रश्न पत्र तीन भाग में बंटा हुआ है। भाग एक भाषा ( जो कि क्वालिफाइंग है) का है, भाग दो सामान्य अध्ययन का और भाग तीन सामाजिक विज्ञान का है। भाग तीन दो सेक्शन , सेक्शन-I और सेक्शन-दो में बंटा हुआ है। सेक्शन-II में अभ्यर्थी इतिहास या भूगोल विषय के प्रश्नों के उत्तर देने के लिए चयन करेंगे। सेक्शन-II में अभ्यर्थी भूगोल (यदि सेक्शन - I में चयन नहीं किया गया हो तो)/ अर्थशास्त्र / राजनीति शास्त्र के प्रश्नों के उत्तर देने के लिए चयन करेंगे। 

बीपीएससी के नोटिस में उदाहण देते हुआ कहा गया कि अगर उम्मीदवार द्वारा सेक्शन-I में इतिहास विषय का चयन किया जाता है तो सेक्शन-II में भूगोल/ अर्थशास्त्र / राजनीति शास्त्र विषय में किसी एक विषय का चयन करेंगे और अगर उम्मीदवार द्वारा सेक्शन- I में भूगोल विषय का चयन किया गया है तो सेक्शन-II में अर्थशास्त्र / राजनीति शास्त्र विषय में से किसी एक विषय का चयन करेंगे। 

बिहार शिक्षक भर्ती : BPSC ने TRE 2.0 की रिवाइज्ड वैंकेसी जारी की, जानें PRT और PGT के कितने पद

दूसरे चरण की बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 7 दिसंबर से शुरू होने जा रही है। 8 लाख 41 हजार 835 अभ्यर्थी 15 दिसंबर तक परीक्षा देंगे। जानें नियम - 

1. अभ्यर्थियों को एक घंटा पहले तक ही परीक्षा केंद्र में एंट्री दी जाएगी। एंट्री मिलना ढाई घंटे पहले शुरू हो जाएगा। एक घंटा पहले यानी 11 बजे गेट बंद हो जाएंगे। 

2. सभी अभ्यर्थियों के लिए हर शिफ्ट में ई एडमिट कार्ड की एक एक्स्ट्रा कॉपी अपने साथ परीक्षा केंद्र ले जाना अनिवार्य होगा। परीक्षा के दौरान वीक्षक के सामने हस्ताक्षर कर उन्हें देना होगा।

3. परीक्षार्थी अपने ऑनलाईन आवेदन में भरे गये मूल फोटो पहचान पत्र साथ में रखना सुनिश्चित करेंगे।

4. अभ्यर्थियों के ई एडमिट कार्ड का क्यूआर कोड स्कैनिंग, बायो मेट्रिक ऑथेंटिकेशन (फिंगरप्रिंट), फेशियल रिकॉगनिशन व ओएमआर आंसर-शीट के बार कोड का स्कैनिंग किया जाना है। 

5. इस परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकृति होगी। परीक्षार्थियों को मार्कर परीक्षा कक्ष में ले जाना वर्जित है।

6- अभ्यर्थियों को सामान प्रवेश द्वार के पास किसी कमरे में बंद कर रखा जाए। अगर किसी अभ्यर्थी के पास मोबाइल फोन होगा तो उसे स्विच ऑफ करके रखा जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर प्रतिनियुक्त स्टैटिक दंडाधिकारी / संबंधित जोनल यह सुनिश्चित करेंगे कि कि केंद्राधीक्षक को छोड़कर किसी भी वीक्षक/ कर्मी के पास परीक्षा अवधि में मोबाइल न हो। अर किसी वीक्षक या कर्मी के पास मोबाइल फोन है तो उसे स्विच ऑफ कर केंद्राधीक्षक द्वारा अलमारी में रखा जाएगा।

7.  हर एग्जाम रूम की दीवार पर घड़ी लगी होगी। 

8.  परीक्षा समाप्ति के बाद भी अभ्यर्थी बिना वीक्षक की अनुमति के बाहर नहीं निकल सकते। परीक्षा केन्द्र पर छात्रों को सिर्फ ब्लैक, ब्लू बॉल पेन और व्हाइट बॉल पेन के साथ प्रवेश मिलेगा। हर तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट पर रोक होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें