ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरBPSC : बिहार में अगले माह निकलेगी 1 लाख शिक्षकों की नई भर्ती, छठी से 8वीं तक के होंगे 52000 पद

BPSC : बिहार में अगले माह निकलेगी 1 लाख शिक्षकों की नई भर्ती, छठी से 8वीं तक के होंगे 52000 पद

BPSC Bihar Teacher Vacancy 2023: बिहार में एक और बंपर भर्ती शिक्षक भर्ती निकलेगी। बीपीएससी अगले महीने अक्टूबर में ही कक्षा 6 से 12वीं के शिक्षकों के करीब एक लाख पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी करेगा।

BPSC : बिहार में अगले माह निकलेगी 1 लाख शिक्षकों की नई भर्ती, छठी से 8वीं तक के होंगे 52000 पद
Pankaj Vijayहिन्दुस्तान टीम,पटनाWed, 13 Sep 2023 07:51 AM
ऐप पर पढ़ें

BPSC Bihar Teacher Vacancy 2023: बिहार में एक और बंपर भर्ती शिक्षक भर्ती निकलेगी। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) अगले महीने अक्टूबर में ही कक्षा 6 से 12वीं के शिक्षकों के करीब एक लाख पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी करेगा। नई शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा नवंबर माह में ली जाएगी। मंगलवार को आयोग और शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों की हुई बैठक में नई शिक्षक नियुक्ति और वर्तमान में चल रही बहाली प्रक्रिया को लेकर विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श हुआ। मिली जानकारी के अनुसार कक्षा छह से आठ के शिक्षकों के 52 हजार पदों पर बहाली का विज्ञापन निकलेगा। वहीं, कक्षा नौ-दस और 11-12 के शिक्षकों के पद का आकलन वर्तमान नियुक्ति पूरी होने के बाद किया जाएगा। 

विभाग के पदाधिकारी अनुमान लगाते हैं कि नौ से 12 तक में 50 हजार पद हो सकते हैं। इस तरह करीब एक लाख नये पदों पर नियुक्ति का विज्ञापन निकलेगा। आयोग ने विभाग से कहा है कि कक्षा छह से आठ तक का सिलेबस उपलब्ध करा दें, ताकि उसके अनुरूप प्रश्नपत्र तैयार करने की दिशा में काम किया जा सके। मालूम हो कि वर्तमान में एक लाख 70 हजार 461 पदों पर चल रही नियुक्ति प्रक्रिया में कक्षा छह से आठ के शिक्षक के पदों को शामिल नहीं किया गया है। 

बैठक में बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक, माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया श्रीवास्तव, प्राथमिक शिक्षा निदेशक पंकज कुमार, आयोग के सचिव रविभूषण मौजूद थे। 

KVS : केंद्रीय विद्यालय प्राइमरी शिक्षक भर्ती में BEd वाले बाहर, 17 तक DElEd सर्टिफिकेट करें अपलोड

बीएड अभ्यर्थियों पर अभी निर्णय नहीं
बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर ली गई परीक्षा में बीएड डिग्रीधारी अभ्यर्थियों के रिजल्ट जारी करने पर अभी अंतिम निर्णय नहीं हो सका है। बीएड अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी या नहीं, यह जानने के लिए इंतजार करना होगा। आयोग और शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों की मंगलवार को हुई बैठक में इस पर विमर्श हुआ। 
 

Virtual Counsellor