ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC: पहले ही प्रयास में किसान के बेटे कुंदन ने हासिल की चौथी रैंक

BPSC: पहले ही प्रयास में किसान के बेटे कुंदन ने हासिल की चौथी रैंक

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 56वीं, 57वीं, 58वीं तथा 59वीं सम्मिलित संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में वैशाली के कुंदन कुमार ने पहले ही प्रयास में चौथा स्थान प्राप्त कर जिले का नाम रौशन किया है।...

BPSC: पहले ही प्रयास में किसान के बेटे कुंदन ने हासिल की चौथी रैंक
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 26 Aug 2018 02:08 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 56वीं, 57वीं, 58वीं तथा 59वीं सम्मिलित संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में वैशाली के कुंदन कुमार ने पहले ही प्रयास में चौथा स्थान प्राप्त कर जिले का नाम रौशन किया है। बिहार एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस के चयनित कुंदन ने पिता पेशे से किसान हैं। कुंदन ने बिहार इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (बीआईटी) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की। इंस्टीट्यूट से ही कुंदन की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस में प्लेसमेंट हो गई। इसके बाद मैंने गेट एग्जाम क्रैक किया। कुंदन ने भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) ज्वॉइऩ की।

7-8 महीने यहां काम करने के बाद उन्होंने 2011 में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) ज्वॉइन की। इस दौरान उनकी छह साल तक उनकी पोस्टिंग हरियाणा के झज्जर में थी। वहीं एनटीपीसी में काम करते करते यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। 2013 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का पहला अटेम्प्ट दिया। 2016 में कुंदन ने यूपीएससी परीक्षा पास (553वी रैंक) कर ली थी और उन्हें इंडियन रेलवे अकाउंट सर्विस मिली। 2016 में ही उन्होंने भारतीय वन सेवा परीक्षा पास (9वीं रैंक) उसे ज्वॉइन किया।

बीपीएससी में उनके विषय मैकेनिकल इंजीनियरिंग व लेबर एंड सोशल वेलफेयर थे। वर्तमान में कुंदन देहरादून स्थित फॉरेस्ट एकेडमी में ट्रेनिंग पर है। 

कुंदन ने बीपीएससी परीक्षा के लिए कोई कोचिंग नहीं ली। उन्होंने बताय कि मैकेनिकल इंजीनियरिंग की तैयारी उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा के दौरान भी की थी। यह उनका कॉलेज के दौरान विषय भी था। लेबर एंड सोशल वेलफेयर का सब्जेक्ट बुक्स पढ़कर कवर कर लिया था। यूपीएससी की तैयारी के दौरान वह कोचिंग इंस्टीट्यूट्स में जाकर प्रैक्टिस टेस्ट दिया करते थे। 

तैयारी को लेकर कुंदन ने कहा कि चूंकि मैं पहले से ही यूपीएससी की तैयारी कर रहा था इसलिए बीपीएससी के लिए अलग से कुछ खास तैयारी नहीं की। बस परीक्षा से पहले बिहार में बारे में एक-दो किताबें पढ़ लिया करता था। जॉब में रहते तैयारी के लिए टाइम मैनेजमेंट करना होता है। ऑफिस में लंच ब्रेक के दौरान ही अखबार पढ़ लिया करता था। ऑफिस से घर आकर तीन से चार घंटे पढ़ा करता था। एनटीपीसी जॉब के दौरान जो छुट्टियां मिलती थी वह मैं परीक्षा से पहले ले लिया करता था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें