ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC 2024: असिस्टेंट आर्किटेक्ट के पदों पर निकली भर्ती, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन

BPSC 2024: असिस्टेंट आर्किटेक्ट के पदों पर निकली भर्ती, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने असिस्टेंट आर्किटेक्ट के पद एक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन करने की तारीख 21 फरवरी है। जानें- भर्ती से जुड़ी जानकारी। आइए जानते हैं कैसे भरना है फॉर्म।

BPSC 2024: असिस्टेंट आर्किटेक्ट के पदों पर निकली भर्ती,  इस दिन से शुरू होंगे आवेदन
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 17 Feb 2024 09:03 PM
ऐप पर पढ़ें

BPSC Recruitment 2024: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने हाल ही में असिस्टेंट आर्किटेक्ट के पद एक  आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग के तहत भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 106 रिक्त पदों को भरा जाएगा। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वह भर्ती से जु़ड़ी जानकारी पढ़ लें, उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू करें।

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया 21 फरवरी से शुरू होगी और आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 मार्च 2024 निर्धारित की गई है। आवेदन करने के लिए उममीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा।

BPSC Assistant Architect Recruitment 2024: नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक देखने के लिए यहां करें क्लिक

जानें पदों के बारे में

असिस्टेंट आर्किटेक्ट के 106 पदों  पर भर्ती निकाली गई है। 26 पद अनारक्षित श्रेणी के लिए, 11 पद EWS के लिए लिए, 21 पद SC के लिए, 2  पद ST के लिए, 27 पद EBC के लिए और 19 पद OBC कैटेगरी के लिए आरक्षित है।

शैक्षणिक योग्यता

15 फरवरी को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवारों को तब पात्र माना जाता है जब उनके पास आर्किटेक्चर में ग्रेजुएशन की डिग्री ली हो और वह काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर, नई दिल्ली के साथ पंजीकृत हों। इस बीच, नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने की आयु सीमा 21 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जबकि ओबीसी, ईबीसी और महिला उम्मीदवारों के लिए 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए, पद के लिए आवेदन करने की आयु सीमा 21 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदन फीस

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों और महिला आवेदकों को 200 रुपये का आवेदन फीस देना होगा, जबकि अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों को 750 रुपये का भुगतान करना होगा।

कैसे होगा चयन

उम्मीदवारों को चयन परीक्षा के माध्यम से होगा।  जिसमें कुल 300 अंकों के साथ 75 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। परीक्षा 2 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी।

कैसे करना है आवेदन

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  bpsc.bihar.gov.in. पर जाना होगा। अब होम पेज पर ‘Apply’ लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर आवेदन फॉर्म आपके सामने होगा। इसे भरना शुरू कर दीजिए।  सभी आवश्यक डॉक्यूमेंटस अपलोड करें और आवेदन फीस (कैटेगरी के अनुसार) भरना शुरू कर दीजिए।

Virtual Counsellor