ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबीपीएससी : जनरल स्टडी के दूसरे पेपर में हर क्षेत्र से पूछे गए प्रश्न

बीपीएससी : जनरल स्टडी के दूसरे पेपर में हर क्षेत्र से पूछे गए प्रश्न

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 63वीं मुख्य परीक्षा के जनरल स्टडी के द्वितीय पेपर की परीक्षा मंगलवार को हुई। इसमें तीन सेक्शन थे, भारतीय राजव्यवस्था, भारतीय अर्थव्यवस्था एवं भूगोल और साइंस एंड...

बीपीएससी : जनरल स्टडी के दूसरे पेपर में हर क्षेत्र से पूछे गए प्रश्न
संवाददाता,पटना।Wed, 16 Jan 2019 10:31 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 63वीं मुख्य परीक्षा के जनरल स्टडी के द्वितीय पेपर की परीक्षा मंगलवार को हुई। इसमें तीन सेक्शन थे, भारतीय राजव्यवस्था, भारतीय अर्थव्यवस्था एवं भूगोल और साइंस एंड टेक्नोलॉजी। .

तीनों ही सेक्शन में कुछ-कुछ सवाल वर्तमान संदर्भ से जोड़कर पूछे गए थे। जैसे-पहले सेक्शन में सवाल पूछा गया था,‘क्या आप सहमत हैं कि भारतीय राजनीति आज मुख्य रूप से वर्णनात्मक राजनीति की बजाय विकास की राजनीति के आसपास घूमती है? बिहार के संदर्भ में चर्चा करें।' इसी तरह केंद्र प्रयोजित योजनाओं, भारतीय कृषि की समस्या, चुनाव, गरीबी और गरीबी को दूर करने के लिए चलाई जा रहीं योजनाओं, देश में मौजूद खनिज पदार्थ व खनिज नीति, नाभिकीय ऊर्जा, अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत में हो रहे कार्य, ग्लोबल वार्मिंग, उद्योग आदि से सवाल पूछे गए थे। विशेषज्ञ डॉ. एम. रहमान ने बताया कि प्रश्न वर्तमान संदर्भ से पूछे गए थे। परीक्षा विशेषज्ञ समीर के मुताबिक प्रश्नों का स्तर सामान्य था।.

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें