ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC TRE 2 Question Paper 2023: यहां से डाउनलोड करें 7 और 8 दिसंबर के प्रश्न पत्र, देखें डायरेक्ट लिंक

BPSC TRE 2 Question Paper 2023: यहां से डाउनलोड करें 7 और 8 दिसंबर के प्रश्न पत्र, देखें डायरेक्ट लिंक

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बिहार शिक्षा भर्ती फेज 2 के लिए प्रश्न पत्र जारी कर दिए हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। वह प्रश्न पत्र का लिंक डायरेक्ट वेबसाइट पर देख सकते हैं। आ

BPSC TRE 2 Question Paper 2023: यहां से डाउनलोड करें 7 और 8 दिसंबर के प्रश्न पत्र, देखें डायरेक्ट लिंक
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 11 Dec 2023 02:53 PM
ऐप पर पढ़ें

BPSC TRE 2 Question Paper 2023: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 9 दिसंबर को अपनी आधिकारिक वेबसाइट  bpsc.bih.nic.in पर बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे फेज के लिए 8 और 7 दिसंबर को आयोजित परीक्षा के प्रश्न पत्र अपलोड कर दिए हैं। कक्षा 6 से 8 के शिक्षकों के लिए मैथेमेटिक्स, साइंस और सोशल साइंस के प्रश्न पत्र  अपलोड कर दिए हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। वह डायरेक्ट चेक कर सकते हैं।

BPSC Teacher 2023 Question Paper for Principal: ऐसे डाउनलोड करें प्रश्न पत्र

स्टेप 1-  उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा।

स्टेप 2-  होम पेज पर जाएं।

स्टेप 3- अब "Question Booklets (For Class 6-8)" लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 4-  प्रश्न पत्र आपके सामने होंगे। इसे डाउनलोड कर लीजिए।
 

BPSC Question Booklets Mathematics and Science- डायरेक्ट लिंक
BPSC Question Booklets Social Science- डायरेक्ट लिंक 

इसी के साथ बता दें, अभी BPSC ने 7 और 8 दिसंबर को हुई परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र जारी किए हैं। जल्द ही 9 दिसंबर के लिए शिफ्ट-वाइज और सेट-वाइज प्रश्न पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। जिसके बाद उम्मीदवार इन प्रश्न पत्रों को डाउनलोड कर सकते हैं और प्रश्नों की समीक्षा कर सकते हैं।

ऐसा है परीक्षा का पैटर्न

प्रश्न पत्र को दो सेक्शन में विभाजित की गई है। जिनमें से 100 प्रश्न जनरल स्टडीज से और 50 प्रश्न शिक्षण कोर्स से पूछे जाते हैं। परीक्षा की अवधि 2 घंटे है और इस परीक्षा में 0.25 की नेगेटिव मार्किंग होगी।

बिहार लोक सेवा आयोग ने दूसरे फेज की BPSC शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा  15 दिसंबर, 2023 तक राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है। रिवाइज्ड लिस्ट के अनुसार, इस भर्ती अभियान के माध्यम से शिक्षकों के कुल 86,557 पद भरे जाएंगे।

बता दें, BPSC भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 5 नवंबर को शुरू हुई थी और 14 नवंबर, 2023 को समाप्त हुई। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 नवंबर को शुरू हुई  थी और 25 नवंबर, 2023 को समाप्त हुई थी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें