ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार शिक्षक भर्ती-2 की आवेदन प्रक्रिया शुरू, देखिए ऑनलाइन आवेदन के निर्देश

बिहार शिक्षक भर्ती-2 की आवेदन प्रक्रिया शुरू, देखिए ऑनलाइन आवेदन के निर्देश

बिहार में दूसरे चरण की 70 हजार शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो गया है। बीपीएससी की इस भर्ती में उच्च प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षक पदो पर चयन लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा। परीक्षा..

बिहार शिक्षक भर्ती-2 की आवेदन प्रक्रिया शुरू, देखिए ऑनलाइन आवेदन के निर्देश
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 Nov 2023 07:30 AM
ऐप पर पढ़ें

BPSC Teacher Recruitment Notification: बिहार लोक सेवा आयोग राज्य में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती का विज्ञापन शनिवार को देर शाम जारी कर दिया। इसी के साथ टीआरई-2  के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई। बीपीएससी की इस भर्ती में कुल 70 हजार पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कल शिक्षक भर्ती-2 का ऐलान करते हुए कहा कि टीआरई-1 में रिक्त रह गए पदों को भी नई शिक्षक भर्ती में शामिल किया जा सकता है। यानी अभी रिक्तियों संख्या बढ़ सकती है। बिहार शिक्षक भर्ती 2023 का नया नोटिफिकेशन आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जारी किया गया। रिक्तियों की संख्या के अलावा आयोग ने 5 नवंबर 2023 से 25 नवंबर 2023 तक ऑनलाइन चलने वाली आवेदन प्रक्रिया के निर्देश भी जारी किए हैं। 

नई बिहार शिक्षक भर्ती 2023 में उच्च प्राथमिक वर्ग में सबसे ज्यादा रिक्तियां गणित और विज्ञान (लगभग 11000 पद ) के लिए सबसे अधिक रिक्तियां हैं। इसके बाद सामाजिक विज्ञान विषय के लिए करीब 8000 रिक्तियां हैं। अभ्यर्थियों यहां दिए जा रहे नोटिफिकेशन कोटिवार रिक्तियां, आवेदन योग्यता, परीक्षा पैटर्न व चयन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आगे देखिए आवेदन प्रक्रिया के अहम निर्देश-

BPSC TRE-2 Notification 2023

शिक्षक भर्ती आवेदन के निर्देश:
- आवेदन से पूर्व अभ्यर्थियों के पास वैलिड और वर्किंग कंडीशन में ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर मौजूद होना चाहिए। यह नंबर फाइनल रिजल्ट तक काम करना चाहिए।
- शिक्षक भर्ती नोटिफिकेशन आवेदन योग्यता/अर्हता संबंधित दी शर्तों के लिए जरूरी दस्तावेज उपलब्ध हों।
- ऑनलाइन आवेदन करने के वक्त अभ्यर्थियों को अपने दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपी भी अपलोड करनी होगी।
- जिस कम्प्यूटर डेस्कटॉप/लैपटॉप से आवेदन फॉर्म भरा जाए उसमें अच्छी क्वॉलिटी का वेबकैम भी होना चाहिए। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपका बैक ग्राउंड सफेद या हल्के रंग का हो और पर्याप्त रोशनी भी हो।
-ऑनलाइन आवेदन में अपलोड किए गए हिन्दी व अंग्रेजी में हस्ताक्षर की स्कैन्ड इमेज जेपीजी फॉर्मेट में हो और अधिकतम साइज 15 केबी, डायमेंशन 220*100 पिक्सेल में हो।

चार चरणों में पूरी होगी आवेदन प्रक्रिया-
बिहार शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 4 चरणों में पूरी होगी। पहले चरण में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। दूसरे चरण में वेबसाइट https://onlinebpsc.bihar.gov.in के होम पेज पर लॉगइन कर आवेदन शुल्क जमा कराना है। इसके बाद Application Form पर क्लिक कर आवेदन भरें और अंत में चौथे चरण में भरे हुए आवेदन की कॉपी प्रिंटआउट करें।  आवेदन प्रक्रिया में कोई दिक्कत आने पर अभ्यर्थी हेल्पलाइन नंबर 9297739013 पर संपर्क कर सकते हैं।

BPSC TRE-2: मध्य विद्यालय शिक्षक वैकेंसी में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण


किस वर्ग में कितने पद:
उच्च प्राथमिक वर्ग- (कक्षा 6-8) 31982

माध्यमिक वर्ग -(कक्षा 9-10) 18877

(कक्षा 9-10)  विशेष स्कूल 270

उच्च माध्यमिक वर्ग (कक्षा 11-12) 18577

पिछड़ा, अतिपिछड़ा विभाग के तहत रिक्तियां:

कक्षा 6-8 234

कक्षा 9-10 248

कक्षा 11-12 403

प्रधानाध्यापक -31
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें