ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBPSC Headmaster Admit Card 2022 : इन अभ्यर्थियों के आवेदन खारिज, जानें कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

BPSC Headmaster Admit Card 2022 : इन अभ्यर्थियों के आवेदन खारिज, जानें कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

बिहार लोक सेवा आयोग ने हेडमास्टर भर्ती में खारिज आवेदनों की लिस्ट जारी की है। बीपीएससी ने कहा है कि अधिक उम्र और एक से अधिक आवेदन के चलते इन अभ्यर्थियों के आवेदन व उम्मीदवारी खारिज कर दी है।

BPSC Headmaster Admit Card 2022 : इन अभ्यर्थियों के आवेदन खारिज, जानें कब जारी होंगे एडमिट कार्ड
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 18 May 2022 12:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

BPSC Headmaster Admit Card 2022 :  बिहार लोक सेवा आयोग ( बीपीएससी ) ने हेडमास्टर भर्ती में खारिज आवेदनों की लिस्ट जारी की है। बीपीएससी ने कहा है कि अधिक उम्र और एक से अधिक आवेदन के चलते इन अभ्यर्थियों के आवेदन व उम्मीदवारी खारिज कर दी गई है। अभ्यर्थी bpsc.bih.nic.in पर जाकर ये लिस्ट चेक कर सकते हैं। अगर किसी उम्मीदवार को इस पर कोई आपत्ति है तो वह 22 मई 2022 तक bpscpat-bih@nic.in पर ईमेल कर कर सकता है। अभ्यर्थी को ईमेल के साथ साक्ष्य भी अटैच करने होंगे। 22 मई के बाद इस संबंध में किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। 

इस परीक्षा राज्य के उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालयों में हेडमास्टर यानी प्रधानाध्‍यापक के 6421 पदों पर भर्ती होगी।

हेडमास्टर भर्ती परीक्षा 31 मई को दोपहर 12 बजे से दो बजे तक आयोजित होगी। आयोग ने कहा है कि इस भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड एग्जाम से एक सप्ताह पहले जारी होंगे। किसी भी अभ्यर्थी को डाक से एडमिट कार्ड नहीं भेजे जाएंगे। अभ्यर्थी अपने अपने एडमिट कार्ड bpsc.bih.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। 

लिखित परीक्षा
सामान्य ज्ञान की इस परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। इसमें सामान्य अध्ययन से 100 प्रश्न (100 अंक) एवं बीएड कोर्स से संबंधित 50 प्रश्न (50 अंक) पूछे जाएंगे। यह परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। प्रत्येक प्रश्नों के लिए एक अंक निर्धारित है। परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी। लिखित परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। प्रश्न अनुत्तरित होने पर शून्य अंक देय होगा।

आपको बता दें कि इस पहले प्राचार्यों की नियुक्ति परीक्षा के आधार पर नहीं होती थी। साक्षात्कार और अनुभव के आधार पर प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति होती रही है। पहली बार 6421 प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति परीक्षा के आधार पर होगी।

नोटिफिकेशन के मुताबिक क्वालिफाइंग मार्क्स
लिखित परीक्षा में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 36.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 34 प्रतिशत और एससी-एसटी, महिलाओं व दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 32 प्रतिशत न्यूनतम क्वालिफाई अंक है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें