DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BPSC Exam Date : बीपीएससी की परीक्षा में शामिल होंगे चार लाख 11 हजार परीक्षार्थी

bpsc final result declared, bpsc 60th and 62nd result

राज्य में काफी अंतराल के बाद एक साथ कई बड़ी प्रतियोगिता परीक्षाओं का दौर शुरू होने वाला है। राज्य के परीक्षार्थी भी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारियों में जुट गये हैं। इस बार होने वाली तीनों परीक्षाओं का पैटर्न पूरी तरह से अलग है। एक परीक्षा दूसरी परीक्षा से पूरी तरह से अलग है। इनमें एसटीईटी की परीक्षा आठ साल बाद हो रही है। इसी तरह से एसआई (दारोगा) के लिए 2016 की वैकेंसी के बाद तीन साल बाद आवेदन लिया जा रहा है।

BPSC 65th Exam Date : इस दिन होगी बीपीएससी 65वीं प्रारंभिक परीक्षा

वहीं बीपीएससी की परीक्षा अब नियमित हो रही है। बिहार लोक सेवा आयोग के 65वीं सिविल सेवा की परीक्षा के लिए की तिथि घोषित कर दी गई है। यह परीक्षा 15 अक्टूबर को होनी है। आयोग की ओर से परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस परीक्षा के लिए चार लाख 11 हजार परीक्षार्थियों ने आवेदन किये हैं। इसमें कुल 421 पदों के लिए परीक्षा ली जाएगी। बीपीएससी में कम पद हैं और परीक्षार्थियों की संख्या काफी ज्यादा है। ऐसी स्थिति में कड़ी प्रतिस्पर्धा होनी तय है।

BPSC के प्रश्नों के पैटर्न में लगातार आ रहा बदलाव, इस तरह करें तैयारी

इसमें कटऑफ भी उसी आधार पर जाएगा। इस परीक्षा के विशेषज्ञ डॉ. विजय चन्द्र झा व डा. एम रहमान की मानें तो अब परीक्षा में एक माह शेष रह गया है। छात्रों को तीन-चार बिन्दुओं पर विशेष तौर पर ध्यान देना होगा। अवधारणा वाले प्रश्नों पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें। प्रश्नों में पांच ऑप्शन होंगे, इनमें सबसे अंतिम ऑप्शन ई वालों पर छात्रों को गंभीर होना पड़ेगा। करेंट अफेयर्स पर विशेष तौर पर ध्यान देना होगा। अब छात्रों के पास सिर्फ रिवीजन करने का मौका है। ग्रुप डिस्कशन, सेट प्रैक्टिस और करेंट अफेयर्स के लिए अच्छी किताबों का सहारा लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BPSC Exam Date: In BPSC exam 4 lakh 11 thousand candidates will appear