ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबीपीएससी नई शिक्षक भर्ती: पहले चरण से 1 लाख कम आवेदन, 1-5वीं कक्षा के लिए एक लाख से अधिक आवेदन

बीपीएससी नई शिक्षक भर्ती: पहले चरण से 1 लाख कम आवेदन, 1-5वीं कक्षा के लिए एक लाख से अधिक आवेदन

BPSC Bihar Shikshak bharti: पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा कल्याण विभाग के विद्यालयों के लिए भी 50 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि परीक्षा तिथि में बदलाव की सूचन

बीपीएससी नई शिक्षक भर्ती: पहले चरण से 1 लाख कम आवेदन, 1-5वीं कक्षा के लिए एक लाख से अधिक आवेदन
Anuradha Pandeyवरीय संवाददाता,पटनाSun, 26 Nov 2023 05:48 AM
ऐप पर पढ़ें

BPSC Bihar Shikshak bharti 2023: शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण में अंतिम दिन शाम सात बजे तक सवा सात लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए पंजीयन कराया। छह लाख 35 हजार ने शाम सात बजे तक परीक्षा फॉर्म पूरा कर लिया। 6 लाख 60 हजार अभ्यर्थियों ने शुल्क जमा कर दिया। हालांकि पहले चरण से लगभग एक लाख कम आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस बार एक से पांचवी कक्षा के लिए एक लाख दो हजार से अधिक आवेदन आए हैं। वहीं अलग-अलग परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा कल्याण विभाग के विद्यालयों के लिए भी 50 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि परीक्षा तिथि में बदलाव की सूचना वेबसाइट पर उपलब्ध है। सात से 15 दिसंबर तक अलग-अलग पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

दक्षता परीक्षा आज, तीन हजार में 575 आवेदक
पटना। 
एससीईआरटी की ओर से द्वितीय दक्षता परीक्षा रविवार को है। तीन हजार शिक्षकों को इसमें शामिल होना था, लेकिन सूबे से मात्र 575 शिक्षकों ने ही ऑनलाइन आवेदन किया है। परीक्षा के लिए चार केंद्र बनाये गए हैं। इनमें रवींद्र बालिका इंटर कॉलेज, राजेंद्र नगर बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय और पीएन एंग्लो हाई स्कूल में दो केंद्र है।

तीनों कैटेगरी के स्कूली शिक्षकों के 112000 सीटों के लिए 579064 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। रजिस्ट्रेशन कराने वाले इन अभ्यर्थियों में से 572636 ने फीस जमा की है। इसका मतलब है कि मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती में एक पद के पांच दावेदार हैं। 

मेंटेनेंस के चलते बीपीएससी का सर्वर 18 से 20 नवंबर तक बंद रहा था। इस दौरान आवेदन नहीं हो सके थे। अब अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 7 से 10 तक आयोजित होगी। इस भर्ती में कुल 1.22 लाख शिक्षकों की भर्ती होगी। 

 

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें