DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BPSSC बिहार पुलिस दारोगा भर्ती 2019: ये 3 लाख छात्र नहीं ले सकेंगे भर्ती में हिस्सा

bpsc final result declared, bpsc 60th and 62nd result

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग दारोगा भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो गया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 सितंबर है। दो दिनों में ही 10 हजार से अधिक परीक्षार्थियों ने आवेदन किए हैं। आयोग के निर्देश के अनुसार, अभ्यर्थी का 1 जनवरी, 2019 अथवा इसके पहले किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके लिए अनारक्षित (सामान्य) वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 37 वर्ष है। अन्य वर्गों को नियमानुसार आयु में छूट का प्रावधान है। वहीं, दारोगा की 2064, सार्जेंट की 215 और सहायक जेल अधीक्षक की 167 वैकेंसी आई है। सहायक जेल अधीक्षक के 42 पद भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित रखे गए हैं। परीक्षा एक ही जगह से आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता के बावजूद बिहार के लगभग तीन लाख छात्र बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) की ओर से दारोगा बहाली के लिए होने वाली परीक्षा से वंचित रह जाएंगे। इससे मगध विवि के छात्रों में व्यापक असंतोष और आक्रोश है।

आयोग की शर्त के मुताबिक जिन छात्रों ने एक जनवरी 2019 तक स्नातक परीक्षा पास कर ली है, उन्हीं छात्रों को दारोगा बहाली में भाग लेने का मौका दिया जाएगा। इस शर्त से मगध विवि के स्नातक सत्र 2015 -18 के छात्र प्रभावित हो रहे हैं। मगध विवि का रिजल्ट वर्ष 2019 के फरवरी महीने में प्रकाशित हुआ था। इस वजह से अब छात्र बिना गलती के बहाली से ही वंचित हो जाएंगे। छात्रों का कहना है कि विवि ने सत्र को पूरा करने में लेटलतीफी की, इसमें उनकी क्या गलती है। छात्रों ने आयोग से भी गुहार लगाई है कि शैक्षणिक योग्यता के लिए तय समय सीमा में बदलाव कर उसे ऐसा रखा जाए, जिससे मगध विवि के उस सत्र के छात्र भी बहाली में भाग ले सकें। 

BPSSC बिहार पुलिस दारोगा भर्ती 2019: आवेदन करने का लिंक एक्टिव हुआ, Step By Step जानें पूरी प्रक्रिया

आयोग द्वारा सभी अभ्यथियों के लिए संयुक्त लिखित प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रारंभिक परीक्षा व मुख्य परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर 20 गुना सफल अभ्यर्थियों का चयन मुख्य परीक्षा के लिए आरक्षण कोटिवार किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में 100 प्रश्नों के लिए कुल 200 अंक होंगे।

BPSSC बिहार पुलिस दारोगा भर्ती 2019: जानें योग्यता, सैलरी, आवेदन से जुड़ी 10 खास बातें

छात्र जदयू ने सौंपा ज्ञापन
मगध विवि से सत्र 2015-18 के स्नातक पास छात्रों को बहाली में भाग लेने की अनुमति दिलाने के लिए छात्र जदयू ने मांग उठानी शुरू कर दी है। पाटलिपुत्र छात्र जदयू के अध्यक्ष अजीत दूबे, कन्हैया कुमार कौशिक और शुभम मिश्रा सहित अन्य ने विधान पार्षद और सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार से मिलकर इस मामले में न्याय दिलाने की अपील की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BPSC Bihar Police SI Recruitment 2019 : these candidates can not apply for Daroga Sub Inspector ASI Vacancies