ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरBPSC Bharti Result : बिहार कृषि सेवा के विभिन्न पदों पर भर्ती का रिजल्ट जारी

BPSC Bharti Result : बिहार कृषि सेवा के विभिन्न पदों पर भर्ती का रिजल्ट जारी

बीपीएससी ने बिहार कृषि सेवा परीक्षा के जरिए विभिन्न पदों पर हुई भर्ती परीक्षा के परिणाम 17 मई को जारी कर दिए हैं। जिन अभ्यर्थियों ने बीपीएससी की इस भर्ती में भाग लिया हो वे आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.ni

BPSC Bharti Result : बिहार कृषि सेवा के विभिन्न पदों पर भर्ती का रिजल्ट जारी
Alakha Singhवरीय संवाददाता,पटनाSat, 18 May 2024 08:59 AM
ऐप पर पढ़ें

BPSC Recruitment Result: बिहार लोक सेवा आयोग ने शनिवार को बिहार कृषि सेवा के अलग-अलग पदों के लिए हुई परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। चार पदों के लिए ली गई परीक्षा का रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। बिहार कृषि सेवा पौधा संरक्षण सहायक निदेशक (पौधा संरक्षण) के पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में कुल 785 उम्मीदवार उपस्थित हुए। सामान्य हिन्दी को छोड़कर शेष तीन विषयों के प्राप्तांकों के योग के अनुसार तैयार की गई मेधा सूची के बाद साक्षात्कार के लिए 29 का चयन किया गया है। कृषि अभियंत्रण की लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार के लिए 49 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। बीपीएससी की कृषि सेवा परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। अभ्यर्थी यहां भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

BPSC Block Agriculture Officer Exam Result Link

BPSC Result Link

वहीं बिहार कृषि सेवा के अधीनस्थ सेवा कोटि वन के प्रखंड कृषि पदाधिकारी की लिखित परीक्षा के बाद 2273 उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए चयनित किया गया है। इसमें 25522 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। अनुमंडल कृषि पदाधिकारी, उप परियोजना निदेशक, सहायक निदेशक और समकक्ष पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें साक्षात्कार के लिए 423 को चयन किया गया है। इस परीक्षा के लिए 12520 उम्मीदवार शामिल हुए थे। आयोग ने सभी चार पदों के लिए हुई परीक्षा का रिजल्ट वेबसाइट पर आरक्षरनुसार उपलब्ध करा दिया है।

कॉलेज प्राचार्यों की नियुक्ति जल्द:
राज्य के विश्वविद्यालों के कॉलेजों में अगस्त तक स्थायी प्राचार्य की नियुक्ति की जाएगी। बिहार राज्य विवि सेवा आयोग (बीएसयूएससी) ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई। इसके तहत राज्य के 12 विश्वविद्यालयों में 173 कॉलेजों में प्राचार्यों के खाली पदों पर नियुक्ति की जाएगी। सबसे अधिक बीआरए बिहार विवि, मुजफ्फरपुर में प्राचार्य के सृजित किए गए 30 और बैकलॉग के दो पदों पर नियुक्ति होनी है। प्राचार्य नियुक्ति को लेकर गाइडलाइन भी वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी 25 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए पोर्टल एक जून से कार्यरत रहेगा। बिहार राज्य विवि सेवा आयोग, पटना के अध्यक्ष गिरीश कुमार चौधरी ने कहा कि 25 जून तक आवेदन लिए जांएगे। इसके बाद 10 जुलाई तक हार्ड कापी जमा होंगे। सबकुछ सही रहा तो जुलाई में स्क्रूटनी व स्क्रिनिंग प्रक्रिया पूरी कर अगस्त में साक्षात्कार के बाद परिणाम जारी कर दिया जाएगा। 

Virtual Counsellor