ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार में 12 सालों बाद निकलेंगी ये भर्तियां, BPSC निकालेगी 93 वैकेंसी

बिहार में 12 सालों बाद निकलेंगी ये भर्तियां, BPSC निकालेगी 93 वैकेंसी

काफी लंबी प्रक्रिया के बाद बिहार सरकार ने फैसला लिया है कि मोटर यान निरीक्षक (एमवीआई) की बहाली अब बिहार लोक सेवा आयोग से होगी। बिहार में 12 वर्षों बाद एमवीआई के लिए वैकेंसी आ रही है। इससे पूर्व 2007...

बिहार में 12 सालों बाद निकलेंगी ये भर्तियां, BPSC निकालेगी 93 वैकेंसी
हिन्दुस्तान टीम,पटनाWed, 21 Aug 2019 12:13 PM
ऐप पर पढ़ें

काफी लंबी प्रक्रिया के बाद बिहार सरकार ने फैसला लिया है कि मोटर यान निरीक्षक (एमवीआई) की बहाली अब बिहार लोक सेवा आयोग से होगी। बिहार में 12 वर्षों बाद एमवीआई के लिए वैकेंसी आ रही है। इससे पूर्व 2007 में एमवीआई की वैकेंसी आई थी। अब तक इनकी बहाली बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग से होती रही है। इस बार 93 पदों पर बहाली होगी। .

राज्य सरकार ने एमवीआई की बहाली के लिए 2003 में बनी नियमावली में संशोधन किया है। अब यह बिहार राज्य परिवहन (तकनीकी) संवर्ग संशोधन नियमावली-2019 कही जाएगी। एमवीआई के लिए परिवहन विभाग ने जो योग्यता तय की है उसके अनुसार किसी मान्यता बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है। केन्द्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (तीन वर्षीय पाठ्यक्रम) या यांत्रिकी इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (तीन वर्षीय पाठ्यक्रम ) भी होना जरूरी है। साथ ही गियर वाली मोटरसाइकिल और हल्के मोटरयान चलाने का लाइसेंस भी अभ्यर्थी के पास होना चाहिए। 

परिवहन विभाग एमवीआई बहाली के लिए योग्यता को लेकर एक साल से मंथन कर रहा था। विभाग योग्यता बीटेक की डिग्री रखना चाहता था और इससे प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा था, लेकिन केन्द्र ने इस प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया और ऑटोमोबाइल डिप्लोमा को ही मान्य रखा। साथ ही दो और शर्तों को खत्म कर दिया। पहला, अभ्यर्थियों के लिए दो साल का अनुभव अब अनिवार्य नहीं होगा। दूसरा, हैवी मोटर ह्वेकिल लाइसेंस की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। पूर्व में ये दोनों चीजें अनिवार्य थीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें